ED Raid: ईडी ने M3M ग्रुप से जुड़ी कंपनियों की प्रॉपर्टी अटैच की, 124 करोड़ रुपये है कीमत

ED Raid: ईडी का आरोप है कि केनवुड मर्केंटाइल और गुडफेथ बिल्डर्स एम3एम ग्रुप से जुड़ी इकाइयां हैं। जो कि गुरुग्राम की एक रियल्टी कंपनी है। इन इकाइयों की गुरुग्राम और फरीदाबाद में 430 एकड़ जमीन हैं। यह संपत्ति अपराध की कमाई से अर्जित की गई।

ED M3M

ईडी की कार्रवाई

ED Raid:प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रेलिगेयर फिनवेस्ट लि. (आरएफएल) और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत विभिन्न कंपनियों की 124 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां कुर्क की हैं। कुर्क की गई संपत्तियां, गुरुग्राम और दिल्ली के ‘पॉश’ इलाके में है। यह संपत्ति जमीन और फार्म हाउस के रूप में है और आर एस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लि., केनवुड मर्केंटाइल प्रा. लि., मेसर्स गुडफेथ बिल्डर्स प्रा. लि. और अन्य की हैं।इन संपत्तियों की कुल कीमत 124.57 करोड़ रुपये है। केनवुड मर्केंटाइल प्रा. लि. और गुडफेथ बिल्डर्स एम3एम ग्रुप से जुड़ी इकाइयां हैं।

क्यों हो रही है कार्रवाई
ईडी का आरोप है कि केनवुड मर्केंटाइल और गुडफेथ बिल्डर्स एम3एम ग्रुप से जुड़ी इकाइयां हैं। जो कि गुरुग्राम की एक रियल्टी कंपनी है। इन इकाइयों की गुरुग्राम और फरीदाबाद में 430 एकड़ जमीन हैं। यह संपत्ति अपराध की कमाई से अर्जित की गई, जो एम3एम समूह ने विभिन्न कंपनियों के माध्यम से प्राप्त की।
एजेंसी के अनुसार एम3एम इंडिया होल्डिंग्स नाम की एक पार्टनरशिप फर्म है। इसके साझीदार रूप कुमार बंसल, बसंत बंसल, आभा बंसल और पंकज बंसल हैं। इन्होंने शेयरों की बिक्री दिखाकर गलत तरीके से 500 करोड़ रुपये से अधिक की आय प्राप्त की थी। जिसके आधार पर कार्रवाई की गई है।

कौन सी संपत्तियां हुईं कुर्क

केंद्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को बयान में कहा कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (PMLA) के तहत जारी एक अस्थायी आदेश के तहत कुर्क की गई संपत्तियां, गुरुग्राम और दिल्ली के ‘पॉश’ इलाके में है। यह संपत्ति जमीन और फार्म हाउस के रूप में है और आर एस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लि., केनवुड मर्केंटाइल प्रा. लि., मेसर्स गुडफेथ बिल्डर्स प्रा. लि. और अन्य की हैं।इन संपत्तियों की कुल कीमत 124.57 करोड़ रुपये है।

इस कंपनी ने वाशिंग मशीन में रखे थे पैसे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि इसने विदेशी मुद्रा कानून (फेमा) के कथित उल्लंघन के एक मामले के सिलसिले में विभिन्न शहरों में तलाशी के दौरान 2.54 करोड़ रुपये ‘बेहिसाब’ नकदी जब्त की है, जिसका एक हिस्सा ‘वाशिंग मशीन’ में छिपा कर रखा गया था।
ईडी ने एक बयान में कहा कि कैपरीकोरनियान शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियों और इसके निदेशकों विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी तथा संबंधित कंपनियों के परिसरों में तलाशी ली गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited