सितंबर में गर्मी के सितम के बीच बिजली की खपत रही 140.49 अरब यूनिट, AC और कूलर का जमकर हुआ इस्तेमाल

Electricity Consumption In September: बिजली मंत्रालय ने पहले अनुमान जताया था कि गर्मियों के दौरान बिजली की मांग 229 गीगावॉट तक पहुंच जाएगी। लेकिन बेमौसम बारिश के कारण अप्रैल-जुलाई में मांग अनुमानित स्तर तक नहीं पहुंची थी।

Electricity Consumption In September

सितंबर में बिजली की खपत

मुख्य बातें
  • सितंबर में गर्मी का सितम रहा जारी
  • बिजली की मांग पहुंची 140.49 अरब यूनिट
  • एसी-कूलर जमकर हुए इस्तेमाल
Electricity Consumption In September: सितंबर महीने में अधिक उमस रहने से एयरकंडीशर (AC) और कूलर की जरूरत बढ़ने से देश में बिजली की खपत सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत बढ़कर 140.49 अरब यूनिट हो गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, एक साल पहले की समान अवधि में बिजली की खपत 126.91 अरब यूनिट थी, जबकि सितंबर, 2021 में यह 112.43 अरब यूनिट थी।
सितंबर महीने में एक दिन की सर्वाधिक बिजली मांग की आपूर्ति बढ़कर 239.97 गीगावॉट हो गई। सितंबर, 2022 में एक दिन की अधिकतम बिजली आपूर्ति 199.50 गीगावॉट जबकि सितंबर, 2021 में 180.73 गीगावॉट थी।

कितनी बिजली की मांग का था अनुमान

बिजली मंत्रालय ने पहले अनुमान जताया था कि गर्मियों के दौरान बिजली की मांग 229 गीगावॉट तक पहुंच जाएगी। लेकिन बेमौसम बारिश के कारण अप्रैल-जुलाई में मांग अनुमानित स्तर तक नहीं पहुंची थी।
हालांकि, जून में अधिकतम आपूर्ति बढ़कर 224.1 गीगावॉट के नए शिखर पर पहुंच गई जबकि जुलाई में यह 209.03 गीगावॉट रही। अगस्त में अधिकतम मांग फिर से बढ़कर 238.19 गीगावॉट तक पहुंच गई।

गर्मी के कारण बिजली की मांग अधिक

दिल्ली की 70 लाख आबादी को बिजली की आपूर्ति करने वाली टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड के प्रवक्ता के अनुसार इस साल असामान्य रूप से ऊंचा तापमान रहने से मांग अधिक बनी हुई है। प्रवक्ता ने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में भी त्योहारों के कारण मांग अधिक रहने की उम्मीद है।
इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगस्त और सितंबर में बिजली की खपत बढ़ने का मुख्य कारण उमस भरा मौसम और त्योहारी सीजन से पहले औद्योगिक गतिविधियों का बढ़ना भी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited