एक 'धागे' के लिए लड़ गए दो अरबपति, हराने के लिए झोक देंगे अरबों, यूजर बनेगा राजा !

Twitter Vs Thread:मस्क Twitter के मुकाबले Thread को कितना बड़ा खतरा मान रहे हैं, वह उनके इस कदम से ही साफ हो जाता है। ट्विटर ने फेसबुक का संचालन करने वाली कंपनी मेटा को लिखे गए धमकी भरे मैसेज में कहा है कि वह नए ऐप थ्रेड्स पर कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं।

elon musk vs zuckerberg

ट्विटर और थ्रेड की लड़ाई में जानें किसका पलड़ा भारी

Twitter Vs Thread: दुनिया में दो अरबपतियों के बीच टेक्नोलॉजी वॉर शुरू हो गई है। आने वाले समय में यह लड़ाई ऐसा रूप ले सकती है कि दोनों दिग्गज एक-दूसरे को हराने के लिए अरबों रुपये झोक दें। असल में यह लड़ाई दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क और फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के बीच छिड़ी है। और दोनों के बीच लड़ाई की वजह Thread App बना है।
मस्क को लगता है कि जुकरबर्ग ने Thread को शुरू कर उनके Twitter के एकछत्र राज को गंभीर चुनौती दे डाली है। मस्क को डर इस बात का है कि जुकरबर्ग अपनी दौलत से Twitter के मुकाबले Thread खड़ा कर लेंगे। और अगर ऐसा होता है तो Twitter के जरिए दुनिया को अपने हिसाब से चलाने का सपना देख रहे मस्क को झटका लगेगा। और शायद इसीलिए वह जुकरबर्ग पर कॉपी पेस्ट का आरोप लगा रहे हैं।

मस्क को जुकरबर्ग से कितना खतरा
मस्क Twitter के मुकाबले Thread को कितना बड़ा खतरा मान रहे हैं, वह उनके इस कदम से ही साफ हो जाता है। ट्विटर ने फेसबुक का संचालन करने वाली कंपनी मेटा को लिखे गए धमकी भरे मैसेज में कहा है कि वह नए ऐप थ्रेड्स पर कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं।सेमाफोर के पास उपलब्ध एक पत्र के मुताबिक, ट्विटर के एक वकील ने मेटा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को लिखे पत्र में ट्विटर के कारोबारी रहस्यों का गैरकानूनी रूप से इस्तेमाल करने और बौद्धिक संपदा अधिकारों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है।ट्विटर का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील एलेक्स स्पिरो ने बुधवार को लिखे इस पत्र में कहा है कि मेटा ने ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों को काम पर रखते हुए थ्रेड्स के रूप में एक 'नकलची' ऐप बनाया है।
असल में जुकरबर्ग के मेटा ने बुधवार रात को Thread ऐप को लांच किया था और कुछ घंटों में ही लाखों लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया। इस ऐप को मेटा की इंस्टाग्राम टीम ने डेवलप किया है और इसे ट्विटर की बादशाहत को एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। दुनिया के 100 से अधिक देशों में थ्रेड्स को पेश किया जा चुका है लेकिन यूरोपीय संघ ने अपने सख्त डेटा सुरक्षा नियमों की वजह से इसे अभी मंजूरी नहीं दी है। इस बीच ट्विटर के वकील की तरफ से दी गई कानूनी कार्यवाही की धमकी पर मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने कहा है कि थ्रेड्स के विकास से जुड़ी हुई टीम का कोई भी सदस्य ट्विटर का पूर्व कर्मचारी नहीं है। यह दावा सही नहीं है।

लड़ाई का यूजर को मिलेगा फायदा
अगर Twitter और Thread को लेकर कंम्प्टीशन बढ़ता है तो इसका फायदा यूजर्स को मिल सकता है। यह कंम्प्टीशन ठीक उसी तरह हो सकता है जिस तरह भारत में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद टेलकॉम सेक्टर में सस्ते रेट का दौर आया। उसी तरह एलन मस्क को ट्विटर पर यूजर बनाए रखने के लिए अपने कई नए नियमों को रोलबैक या उसमें बदलाव करना पड़ा सकता है। मस्क ने ट्विटर में कमाई बढ़ाने के लिए ब्लूटिक, लॉग इन, कैरेक्टर लिमिट , अकाउंट प्रोफाइल को लेकर कई अहम बदलाव किए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited