लोन, इन्वेस्टमेंट और कैश! ट्विटर को खरीदने के लिए मस्क ने कैसे किया 3.5 लाख करोड़ रु का इंतजाम?

Elon Musk Twitter Deal: विश्व के सबसे अमीर उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने की डील पूरी कर ली है।

elon musk

Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर को खरीदने के लिए मस्क ने कैसे किया 3.5 लाख करोड़ रु का इंतजाम?

मुख्य बातें
  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अब ट्विटर के नए मालिक बन गए हैं।
  • मस्क ने ट्विटर के कई टॉप अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया।
  • मस्क पहले से ही ट्विटर के 9.6 फीसदी शेयरों के मालिक थे।
Elon Musk Twitter Deal: दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क (Elon Musk) अब ट्विटर (Twitter) के मालिक बन गए हैं। डील पूरी होते ही अरबपति उद्योगपति एक्शन में आ गए और उन्होंने कंपनी के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) और दो अन्य टॉप अधिकारियों की छुट्टी भी कर दी। इसके साथ ही एलन मस्क और ट्विटर के बीच पिछले कई महीनों से चल रहा विवाद भी खत्म हुआ।
ट्विटर पर अधिग्रहण करने के बाद एलन मस्क ने ट्वीट किया, 'पंछी आजाद हो गया है।'
3.5 लाख करोड़ रुपये में खरीदा ट्विटर
मस्क ने दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 44 अरब अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये में खरीदा है। AFP की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के अधिग्रहण के लिए एलन मस्क ने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति, इन्वेस्टमेंट फंड और बैंक लोन से प्राप्त धन से भुगतान करने की पेशकश की है। अरबों की इस डील की फाइनेंसिंग के बारे में जानते हैं।
कैश भुगतान
सबसे पहले, टेस्ला के प्रमुख का 44 अरब की डील के लिए अपने पर्सनल पैसे से 15 अरब डॉलर से ज्यादा का योगदान नहीं करने का प्लान था। इसका एक बड़ा हिस्सा, लगभग 12.5 अरब डॉलर, इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) में उनके शेयरों द्वारा समर्थित लोन से आया था, जिसका अर्थ है कि उन्हें इन शेयरों को नहीं बेचना पड़ेगा। अंततः, मस्क ने लोन के विचार को छोड़ दिया और कैश में ज्यादा फंडिंग की। मस्क ने अप्रैल और अगस्त में दो राउंड्स में लगभग 15.5 अरब डॉलर के टेस्ला शेयर बेच दिए। अब अरबपति ट्रांजैक्शन के लिए 27 अरब डॉलर से थोड़ा ज्यादा कैश में भुगतान कर सकते हैं।
इन्वेस्टमेंट फंड
डील की कुल राशि में इन्वेस्टमेंट ग्रुप और अन्य बड़े फंडों से 5.2 अरब डॉलर भी शामिल हैं, जिसमें सॉफ्टवेयर कंपनी ऑरेकल के को- फाउंडर लैरी एलिसन (Larry Ellison) शामिल हैं, जिन्होंने इसके लिए 1 अरब डॉलर का चेक लिखा था। इसमें कतर के सॉवरेन वेल्थ फंड, कतर इन्वेस्टमेंट प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित कतर होल्डिंग का भी योगदान है। सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल (Prince Alwaleed bin Talal) ने मस्क को लगभग 35 मिलियन शेयर ट्रांसफर किए। अपने निवेश के बदले में, योगदानकर्ता ट्विटर शेयरधारक बन जाएंगे।
लोन
बाकी की राशि, करीब 13 अरब डॉलर बैंक लोन द्वारा समर्थित है, जिसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, जापानी बैंक मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कलेज और फ्रांसीसी बैंक सोसाइटी जेनरल और बीएनपी पारिबा शामिल हैं। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दायर दस्तावेजों के मुताबिक, अकेले मॉर्गन स्टेनली का योगदान करीब 3.5 अरब डॉलर है। इन लोन की गारंटी ट्विटर द्वारा दी गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited