Elon Musk के एक्स की वैल्यू 44 अरब डॉलर से गिरकर हुई 19 अरब डॉलर, जानें क्या है वजह

Elon Musk Xs valuation Down : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पहले मार्च में कर्मचारियों को 20 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर स्टॉक की पेशकश की थी। जुलाई में, एक्स के मालिक ने पोस्ट किया था कि विज्ञापन राजस्व में 50 प्रतिशत की गिरावट और भारी ऋण भार के कारण एक्स में अभी भी नकारात्मक नकदी प्रवाह है।

Elon Musk X

पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में एलन मस्क ने ट्विटर को अपने कब्जे में लिया था।

तस्वीर साभार : भाषा
Elon Musk Xs valuation: एक्स कॉर्प का मूल्यांकन गिरकर 19 अरब डॉलर हो गया है। एलन मस्क ने पिछले साल इसे 44 अरब डॉलर में खरीदा था। अब इसका मूल्यांकन आधे से भी कम है। द वर्ज की वेबसाइट के मुताबिक, एक्स के कर्मचारियों को सोमवार को कंपनी में 19 बिलियन डॉलर या 45 डॉलर प्रति शेयर के मूल्यांकन पर इक्विटी प्रदान की गई। यह कीमत मस्क की मूल खरीद कीमत से 55 प्रतिशत की भारी गिरावट है।
दस्तावेजों के अनुसार, "प्रति शेयर उचित बाजार मूल्य निदेशक मंडल द्वारा कई कारकों के आधार पर लागू कर नियमों के अनुपालन में निर्धारित किया जाता है।" रिपोर्ट के अनुसार, इन आरएसयू को उनकी अनुदान तारीख से चार साल की अवधि में अर्जित किया जाता है और आय के रूप में कर लगाने के लिए आईपीओ या कंपनी की बिक्री जैसी "तरलता घटना" की आवश्यकता होती है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पहले मार्च में कर्मचारियों को 20 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर स्टॉक की पेशकश की थी। जुलाई में, एक्स के मालिक ने पोस्ट किया कि विज्ञापन राजस्व में 50 प्रतिशत की गिरावट और भारी ऋण भार के कारण एक्स में अभी भी नकारात्मक नकदी प्रवाह है। उन्होंने कहा, "किसी और चीज की विलासिता हासिल करने से पहले हमें सकारात्मक नकदी प्रवाह तक पहुंचने की जरूरत है।"
टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को अपने कब्जे में ले लिया, जिसमें लगभग 13 बिलियन डॉलर का कर्ज भी शामिल था। एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने पिछले महीने दावा किया था कि कंपनी 2024 की शुरुआत तक लाभदायक होगी, उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म पर अब 200-250 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हो सकते हैं।
कोड कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि जो अनुमान लगाया जा सकता है, उस पर हमारी अच्छी नजर है और ऐसा लग रहा है कि 2024 की शुरुआत में हम लाभ कमाएंगे। याकारिनो ने कहा कि शीर्ष 100 विज्ञापनदाताओं में से 90 प्रतिशत अकेले पिछले 12 हफ्तों में प्लेटफॉर्म पर लौट आए हैं। उनके अनुसार, लगभग 1,700 विज्ञापनदाता प्लेटफॉर्म पर लौट आए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited