इस सेविंग स्कीम में मिलता है डबल फायदा, टैक्स छूट के साथ एक साल में मिला 25 फीसदी तक रिटर्न

ElSS Funds That Gave Huge Return: मोतीलाल ओसवाल लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड के डायरेक्ट प्लान ने एक साल में 25.11% का रिटर्न दिया है। वहीं इसके रेगुलर प्लान ने एक साल में 23.57% फायदा कराया है। यह स्कीम निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसका रिटर्न एक साल में 14.13% रहा है।

ELSS Funds

ईएलएसएस फंड

मुख्य बातें
  • ईएलएसएस फंड से मिलता है डबल फायदा
  • बेहतर रिटर्न के साथ पाएं टैक्स बेनेफिट
  • कई स्कीमों ने दिया है 25 फीसदी तक रिटर्न
ElSS Funds That Gave Huge Return: इक्विटी-लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS Funds) म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की एक कैटेगरी है जो निवेशकों को डबल फायदा कराती है। इनमें आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन शामिल है। आप एक वित्त वर्ष में ईएलएसएस में किए गए 1.5 लाख रु तक के निवेश पर टैक्स छूट लेने के लिए क्लेम कर सकते हैं। वहीं ये इक्विटी स्कीम होती हैं, इसलिए इनसे बेहतर रिटर्न की उम्मीद रहती है। यहां हम आपको बताएंगे बीते 1 साल में 19 से 25 फीसदी तक रिटर्न देने वाले ईएलएसएस फंड्स के नाम।

मोतीलाल ओसवाल लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड (Motilal Oswal Long Term Equity Fund)

AMFI के अनुसार मोतीलाल ओसवाल लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड के डायरेक्ट प्लान ने एक साल में 25.11% का रिटर्न दिया है। वहीं इसके रेगुलर प्लान ने एक साल में 23.57% फायदा कराया है। यह स्कीम निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसका रिटर्न एक साल में 14.13% रहा है।

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड (SBI Long Term Equity Fund)

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड के डायरेक्ट प्लान ने एक साल में 22.88% और रेगुलर प्लान ने 22.10% रिटर्न दिया है। यह स्कीम S&P BSE 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसका एक साल का रिटर्न 14.30% रहा है।

कोटक टैक्स सेवर फंड (Kotak Tax Saver Fund)

कोटक टैक्स सेवर फंड के डायरेक्ट प्लान ने एक साल में 19.90% और इसके रेगुलर प्लान ने 23.57% फायदा कराया है। यह फंड निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसका एक साल का रिटर्न 14.13% रहा है।

एचडीएफसी टैक्ससेवर फंड (HDFC Tax Saver Fund)

एचडीएफसी टैक्ससेवर फंड का डायरेक्ट प्लान 19.78% और रेगुलर प्लान एक साल में 19.04% फायदा कराने में कामयाब रहा। यह स्कीम निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है, जिसने एक साल में केवल 14.13% रिटर्न दिया।

बंधन टैक्स एडवांटेज (ईएलएसएस) फंड (Bandhan Tax Advantage (ELSS) Fund)

बात करें बंधन टैक्स एडवांटेज (ELSS) फंड की तो इसके डायरेक्ट प्लान ने एक साल में 19.52% और रेगुलर प्लान ने 18.12% फायदा कराया। यह फंड भी S&P BSE 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसने एक साल में 14.30% फायदा कराया है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर चुनिंदा ईएलएसएस फंड्स के रिटर्न की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited