फेडरल रिजर्व ने फिर बढ़ाई ब्याज दर, 22 सालों में हुई सबसे अधिक, महंगाई की टेंशन बरकरार

Federal Reserve Raises Interest Rates: फेड ने अपनी पिछली 12 बैठकों में से 11 में दरों में बढ़ोतरी की है। फेड ने अपने जून के बयान से थोड़ी बदली हुई भाषा में कहा कि समिति (फेडरल ओपन मार्केट कमिटी) मोनेट्री पॉलिसी के लिए अतिरिक्त इंफॉर्मेशन और इसे लागू करने का आकलन करना जारी रखेगी।

Federal Reserve Raises Interest Rates

फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें बढ़ाईं

मुख्य बातें
  • फेडरल रिजर्व ने बढ़ाई ब्याज दरें
  • 22 सालों में हुई सबसे अधिक
  • आगे और बढ़ोतरी की संभावना
Federal Reserve Raises Interest Rates: अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) या फेड ने बुधवार को ब्याज दरों में इजाफा किया। फेड ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसने कहा कि मुद्रास्फीति अभी भी बढ़ी हुई है। इसके साथ ही फेड की ब्याज दर 22 वर्षों में अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। ताजा वृद्धि से बेंचमार्क ओवरनाइट ब्याज दर 5.25%-5.50% की रेंज में पहुंच गई हैं। फेड के पॉलिसी स्टेटमेंट से संकेत मिलता है कि दरों में और बढ़ोतरी की जा सकती है।

कई बार बढ़ाई है ब्याज दरें

फेड ने अपनी पिछली 12 बैठकों में से 11 में दरों में बढ़ोतरी की है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार फेड ने अपने जून के बयान से थोड़ी बदली हुई भाषा में कहा कि समिति (फेडरल ओपन मार्केट कमिटी) मोनेट्री पॉलिसी के लिए अतिरिक्त इंफॉर्मेशन और इसे लागू करने का आकलन करना जारी रखेगी।
फेड ने जून में कहा था कि ये आगामी आंकड़ों पर नजर रखेगा और अपने 2% मुद्रास्फीति लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कदम उठाएगा।

और बढ़ेगी ब्याज दर

फेड पॉलिसी मेकर्स के सबसे हालिया आर्थिक अनुमानों में, 18 में से 12 अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक ब्याज दरों में कम से कम एक और बार 0.25 फीसदी वृद्धि की आवश्यकता होगी।

मुद्रास्फीति के आंकड़े उम्मीद से कमजोर

जून में फेड की बैठक के बाद से मुद्रास्फीति के आंकड़े उम्मीद से कमजोर रहे हैं। मगर साथ ही फेड के नीति निर्माताओं ने अपने आक्रामक रुख को बदलने की इच्छा नहीं दिखाई है। दरअसल मुद्रास्फीति के प्रमुख फैक्टर फेड के लक्ष्य से दोगुने से भी अधिक बने हुए हैं।
वहीं 3.6% जैसी कम बेरोजगारी दर सहित कई उपायों से अर्थव्यवस्था, ब्याज दरों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited