फेस्टिव सीजन ला रहा खुशियों की सौगात, E-Commerce सेक्टर में 7 लाख लोगों को मिलेगी जॉब !

Upcoming Jobs in E-Commerce: जुलाई में अलग-अलग ई-कॉमर्स कंपनियों के फेस्टिवल शॉपिंग की शुरुआत के साथ ही इस सेक्टर में लास्ट माइल लोकेशन डिलीवरी (रिमोट एरिया में डिलिवरी) और गोदाम ऑपरेट करने की जॉब्स में अस्थायी कर्मचारियों के लिए लगभग 200,000 खाली जगह हैं।

Upcoming Jobs in E-Commerce

ई-कॉमर्स में आगामी नौकरियाँ

मुख्य बातें
  • फेस्टिव सीजन में मिलेंगी 7 लाख नौकरियां
  • नई रिपोर्ट में लगाया गया है अनुमान
  • छोटे शहरों में भी मिलेंगे मौके
Upcoming Jobs in E-Commerce: त्योहारी सीजन करीब आ गया है। इसके साथ ही भारतीय ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनियां त्योहारी सीजन में कस्टमर्स की शॉपिंग डिमांड को पूरा करने के लिए तैयारी कर रही हैं। इससे नई नौकरियां भी पैदा होंगी। शॉपिंग एक्टिविटी में उछाल से 2023 की दूसरी छमाही (जुलाई-दिसंबर) में लगभग 700,000 गिग नौकरियां जनरेट होने का अनुमान है।

2 लाख पद हैं खाली

टीमलीज की एक नई स्टडी में कहा गया कि जुलाई में अलग-अलग ई-कॉमर्स कंपनियों के फेस्टिवल शॉपिंग की शुरुआत के साथ ही इस सेक्टर में लास्ट माइल लोकेशन डिलीवरी (रिमोट एरिया में डिलिवरी) और गोदाम ऑपरेट करने की जॉब्स में अस्थायी कर्मचारियों के लिए लगभग 200,000 खाली जगह हैं।

नौकरियों में 25 फीसदी इजाफा

टीमलीज की रिपोर्ट के अनुसार इस साल त्योहारी नियुक्तियों (Festive Hiring) में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में करीब 25% की वृद्धि देखने को मिल सकती है, जो इस सेक्टर के आशावादी आउटलुक और पॉजिटिव सेंटीमेंट्स को बढ़ावा देने की उम्मीदों को दर्शाता है।

इन शहरों में मिलेंगे सबसे ज्यादा मौके

टीमलीज ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान गिग वर्कर्स की मांग लगातार बढ़ रही है। इससे न केवल बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे टियर-1 शहरों में बल्कि वडोदरा, पुणे जैसे टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी कोयंबटूर ऐसे कर्मचारियों की डिमांड रह सकती है।

कॉल सेंटर में भी मौके

टियर-2 और टियर-3 में, वेयरहाउस ऑपरेशंस, लास्ट-माइल डिलीवरी पर्सनल और कॉल सेंटर ऑपरेटरों जैसी भूमिकाओं में भी लोगों की आवश्यकता है। पिछले वर्ष की तुलना में टियर-2 और टियर-3 शहरों में टियर-1 की तुलना में डिमांड ज्यादा हाई है।
त्योहारी सीजन के दौरान बेस्ट कस्टमर एक्सपीरियंस के लिए बिजनेस एक्टिवली अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती कर रहे हैं। नतीजे में इन शहरों में जॉब मार्केट फल-फूल रहा है, जिससे लोकल इकोनॉमीज को बहुत अहम बढ़ावा मिल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited