फेस्टिव सीजन आने वाला है, अगर आप ये 6 वित्तीय कदम उठाएंगे तो रहेंगे मजे में

Festive Season Financial Steps: त्योहारी सीजन आने वाला है, आप इसमें जमकर खरीददारी करेंगे। अगर आप फाइनेंश से जुड़े कुछ बातों पर ध्यान रखेंगे तो आपका यह फेस्टिव सीजन मजे में गुजरेंगे।

Festive Shopping, Festive season, festive season, financial steps

इन वित्तीय कदम से त्योहारी सीजन में खरीददारी में मिलेगा लाभ (तस्वीर-Canva)

Festive Season Financial Steps: फेस्टिव सीजन बस शुरू होने वाला है। इसका बेसब्री से सब इंतजार करते हैं क्योंकि हर तरफ रौनक होती है और बाजार में कई तरह के आकर्षक ऑफर होते है। त्योहारी सीजन के कारण आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा क्योंकि आप अपने परिजनों के लिए गिफ्ट और अपने घर को सजाने के लिए चीजें खरीदेंगे। यह सीजन आपके बजट को हिला सकता है। लेकिन अगर आप कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखेंगे तो आप आसानी से फेस्टिव सीजन का मजा ले सकते हैं। आइए जानते हैं क्या करना चाहिए।

लिस्ट तैयार करें, बजट बनाएं

आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी सूची तैयार करें। यह सिर्फ जरुरत की खरीदारी करने का एक अच्छा और प्रभावी तरीका है। सूची आपको उन चीजो से दूर रखेगी जिनकी आपको जरूरत नहीं है। फिर इस लिस्ट के हिसाब से अपना बजट तैयार करें। यह लिस्ट आपको अपना बजट सीमित में ही खर्च करने में मदद करेगी।

छूट की तुलना करें

यह करना जरूरी है। इससे आपको यह पता चलता है कि कौन सा ऑफर आपके लिए सबसे लाभदायक है। आमतौर पर सभी दुकानदार ग्राहकों को लुभाने के लिए छूट देते है। कई बार त्योहारी सीजन के दौरान कीमतें बढ़ा दी जाती हैं और उन पर छूट दी जाती है जिस से आपको लगे कि कीमत कम कर दी गयी है। वास्तविक छूट का आकलन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आज की कीमतों की तुलना छूट वाले बिक्री अवधि की कीमतों से करें। ऑनलाइन और भौतिक खुदरा दुकानों के बीच कीमतों की तुलना करने से आपको सही सौदा मिलने में मदद मिलेगी।

आवेश में उधार लेने से बचें

उधार लेते समय या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सतर्क रहें। ध्यान रखें की इनको आपको बाद में चुकाना भी पड़ेगा। अपनी चुकाने की क्षमता और जरुरत के आधार पर उधार लें। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद, सुनिश्चित करें कि बकाया राशि को नियत तारीख से पहले पूरा चुका दें, अन्यथा इसके साथ ब्याज और विलंब शुल्क भी लग जाएगा।

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड्स और कैशबैक ऑफर्स का उपयोग करें

फेस्टिव सीजन बिक्री के दौरान मिलने वाले क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट्स, कैशबैक डील्स और छूटों का अधिकतम लाभ उठाएं। इससे आप बहुत पैसे बचा पाएंगे। अपने जमा किये हुए रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग करें या विशेष त्योहारी ऑफर्स का लाभ लेकर अपनी खरीदारी पर पैसे बचाएं।

नो-कॉस्ट EMI का लाभ उठाएं

त्योहारी बिक्री के दौरान कई विक्रेता नो-कॉस्ट EMI की सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे आप महंगी वस्तुओ को बिना अपफ्रंट पेमेंट या ब्याज के खरीद सकते हैं। अगर समझदारी से उपयोग किया जाए, तो यह विकल्प महंगी खरीदारी को अधिक किफायती बना सकता है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले इस स्कीम के बारें में सारी जानकारी ले लें।

बोनस का सही उपयोग करें

किसी भी त्योहारी बोनस या अतिरिक्त आय का उपयोग उच्च ब्याज वाले लोन को चुकाने में करें। अपने बजट से ऊपर खर्च न करें। लोन का बोझ कम करने या समाप्त करने से आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और भविष्य के आर्थिक तनाव को कम किया जा सकेगा। इस त्योहारी सीजन, एक अलग वित्तीय दृष्टिकोण अपनाएं जो न केवल आपके लिए, बल्कि आपके प्रियजनों के लिए भी लाभदायक हो।
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल Bankbazaar.com के CEO आदिल शेट्टी ने लिखी है, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, किसी भी तरह के निवेश या फाइनेंशियल कदम उठाने से पहले एक्सपर्ट से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited