अपने बच्चे के लिए खोलना चाहते हैं FD अकाउंट? जानिए प्राइवेट और सरकारी बैंक कितना दे रहे हैं ब्याज

Fixed Deposit Interest Rates: फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) भारत में सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद निवेश विकल्पों में से एक हैं। अधिकांश लोग अपने पैसों से अधिक रिटर्न पाने के लिए इस भरोसा करते हैं। आइए जानते सरकार और प्राइवेट बैंक एफडी पर कितना ब्याज दे रहे है।

Fixed Deposit Interest Rates

जानिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें क्या हैं

Fixed Deposit Interest Rates: माता-पिता बनना एक बड़ी जिम्मेदारी का एहसास कराता है। बच्चे के जन्म के बाद आपका ध्यान स्वाभाविक रूप से उनके भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें सबसे बेहतर जीवन देने पर केंद्रित हो जाता है। शिक्षा हर वर्ष महंगी होती जा रही है, इसलिए अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग करना और बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जल्दी बचत शुरू करना बेहद जरूरी है। बाजार में कई निवेश साधन उपलब्ध हैं जो आपकी इस दिशा में मदद कर सकते हैं, लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) उन माता-पिता के लिए एक विश्वसनीय और सुरक्षित विकल्प है जो अपने बच्चे के भविष्य के लिए पैसे जमा करना चाहते हैं।
फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) भारत में सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय निवेश विकल्पों में से एक हैं, खासकर उन निवेशकों के लिए जो निश्चित रिटर्न के साथ जोखिम-मुक्त निवेश की तलाश में हैं। यह आपको एक निश्चित अवधि के लिए आपकी बचत को बढ़ाने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करता है। आप अपने बच्चे के लिए अभिभावक के रूप में FD खाता खोल सकते हैं। कमाए गए ब्याज तब तक जुड़ता रहेगा जब तक कि बच्चा 18 वर्ष का नहीं हो जाता या FD मैच्योर नहीं हो जाती।
FDs कई ऐसे फायदे प्रदान करते हैं जो नए माता-पिता के लिए आकर्षक होते हैं। म्यूचुअल फंड या शेयरों जैसे बाजार से जुड़े निवेशों के विपरीत, FDs बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होते। नतीजतन, यह आपको एक निश्चित ब्याज दर पर अपना पैसा बढ़ाने देते हैं और आपको गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं। यह स्थिरता उन माता-पिता के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है जो अपने बच्चे के भविष्य के लिए कम जोखिम वाला निवेश करना चाहते हैं। इसके अलावा, आपकी निवेश की अंतिम राशि की जानकारी होने से बेहतर वित्तीय योजना बनाना आसान हो जाता है।
FDs आपको 7 दिनों से 10 साल की अवधि के लिए एकमुश्त राशि निवेश करने की अनुमति देते हैं, जिस पर आपको एक निश्चित ब्याज दर मिलती है। आप ब्याज को मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक (monthly, quarterly, or annually) रूप से या मैच्योरिटी के समय एकत्र कर सकते हैं। ज्यादातर बैंक, डाकघर और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFCs) FD खाता खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं। FDs की फ्लेक्सिबल अवधि आपको अपनी वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार निवेश की अवधि चुनने की अनुमति देती है।
चाहे आप अपने बच्चे की शिक्षा, शादी या अन्य महत्वपूर्ण अवसरों के लिए बचत कर रहे हों, आप एक ऐसी FD अवधि चुन सकते हैं जिससे आपको समय पर आवश्यक धनराशि मिल सके। ब्याज दरों के मामले में, NBFCs कभी-कभी बैंकों की तुलना में अधिक दरें प्रदान कर सकते हैं ताकि अधिक जमा करने वालों को आकर्षित किया जा सके। हालांकि, FD खोलने से पहले संस्थान की विश्वसनीयता का आकलन जरूर करें।
फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) नियमित बचत की आदत को बढ़ावा देने का एक बेहतरीन तरीका हैं। अपने फंड को एक निर्धारित अवधि के लिए लॉक करके, FDs आपको अनियोजित खर्चों के लिए बचत निकालने के प्रलोभन से बचने में मदद करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके बच्चे की भविष्य की वित्तीय जरुरत सुरक्षित रहें। इसके आसान प्रबंधन के लिए आप अपने FD को ऑटो-रिन्यू करवाने का विकल्प चुन सकते हैं। इससे FD को मैन्युअली प्रबंधित करने की जरुरत नहीं पड़ती और FD अवधि बिना किसी बाधा के जारी रहती है, साथ ही ब्याज खोने का जोखिम भी कम हो जाता है। अगर आप लंबे समय की FD पर विचार कर रहे हैं, तो यहां 3-5 साल की FD के लिए लेटेस्ट ब्याज दरें दी गई हैं।
डिस्क्लेमर:डेटा 20 सितम्बर, 2024 को संबंधित बैंकों की वेबसाइट्स पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार। सभी दरें सामान्य FD के लिए हैं, जिनकी राशि 1 करोड़ रुपये से कम है। डेटा BankBazaar.com द्वारा संकलित।
(डिसक्लेमर: यह आर्टिकल टीम बैंकबाजार द्वारा लिखी गई है, सिर्फ जानकारी के लिए है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited