Flight Cancellation New Rules: फ्लाइट कैंसिल हुई तो मिलेगा पूरा पैसा, फ्री खाने के साथ एक्स्ट्रा हर्जाना भी, जानें नया नियम

Flight Cancellation New Rules: सरकार ने हवाई यात्रियों की सुविधाओं के लिए नए नियम बनाए हैं। अगर एयलाइन्स किसी वजह फ्लाइट रद्द करती है तो उसे यात्रियों को पूरा पैसा वापस करना है। साथ ही एयरपोर्ट पर यात्रियों को फ्री नाश्ता और भोजन उपलब्ध करना होगा।

Flight cancellation new rule

हवाई यात्रियों के हक में सरकार ने नए नियम बनाए हैं।

Flight Cancellation New Rules: हवाई जहाज में यात्रा करने वालों के लिए सरकार ने खुशखबरी दी है। आपने प्लने से कहीं जाने के लिए टिकट बुक किया है और एयरलाइन कंपनी किसी वजह से रद्द करती या आपकी फ्लाइट में देरी हो जाती है तो उस एयरलाइन कंपनी को दूसरी फ्लाइट उपलब्ध करानी होगी या टिकट का पूरा पैसा वापस करना होगा। इतना ही नहीं यात्रियों को दूसरी फ्लाइट का इंतजार करने पर खाना और नाश्ता भी देना पड़ेगा। एयरलाइन कंपनी को यात्रियों को एक्स्ट्रा मुआवजा भी देना पड़ेगा। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने हाल ही में यात्रियों की उड़ानों को लेकर कुछ नियम बनाए हैं। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने इन नियमों की जानकारी दी है। सरकार ने एयलाइंस को फ्लाइट कैसिंल होने या देर होने पर यात्रियों के अधिकारों के बारे में साफ-साफ बताया दिया। इसलिए हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री के मुताबिक उड़ानें रद्द होने की स्थिति में एयरलाइन कंपनी दूसरे विमान की व्यवस्था करेगी या टिकट का पूरा पैसा वापस दे देगी। साथ ही इस परेशानी के लिए यात्रियों को मुआवजा भी देगी।

Flight Cancellation New Rules: फ्लाइट यात्रियों के अधिकार के लिए सरकार के ये हैं नए नियम

  • नागरिक उड्डयन मंत्री के चार्टर के अनुसार एयरलाइन को उन ग्राहकों को दूसरी फ्लाइट या पूरा पैसा लौटाना होगा। ये तब होगा जब फ्लाइट अपनी उड़ान की तारीख से 2 हफ्ते पहले कैंसिल होती है।
  • अगर किसी फ्लाइट में 2 घंटे की देरी होती है तो यात्रियों को मुफ्त में नाश्ता दिया जाता है। अगर फ्लाइट का ब्लॉक टाइम 2.5 से 5 घंटे के बीच है और देरी 3 घंटे से अधिक है तो यात्री को फिर नाश्ता दिया जाएगा।
  • यात्री चार्टर के अनुसार एयरलाइन को 6 घंटे की देरी की स्थिति में यात्रियों को फ्लाइट टाइमिंग से 24 घंटे पहले बताना जरूरी है। साथ ही दूसरी फ्लाइट का विकल्प देना होगा।
  • एयरलाइंस यात्री को दूसरी फ्लाइट का टिकट या होटल में ठहरना की व्यवस्था करना होगा।
  • टिकट से लेकर ट्रांसपोर्ट तक का पूरा पैसा वापस करना होगहा
  • एयरलाइन के कंट्रोल से बाहर असाधारण परिस्थितियों के कारण उड़ान कैंसिल या देरी होती है,उस स्थिति एयरलाइन कंपनी को पैसे नहीं देने होंगे।
  • उड़ान में देरी या कैंसिल होने से होने वाली परेशानी और उसमें यात्रियों और कंपनी के अधिकारों के बारे में DGAC की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited