महंगाई पर हमेशा जवाब को तैयार, LPG और सप्लाई चेन पर एक्शन का दिखा असर,टाइम्स नाउ से बोलीं वित्त मंत्री

FM Nirmala Sitharaman Interview With Times Now: वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसी खाने-पीने की वस्तुओं जो जल्दी खराब हो जाती है, उनके सप्लाई चेन पर लगातार काम किया गया है। उसी का असर है कि टमाटर की कीमतें इतनी जल्दी गिर गई ।

Nirmala Sitharaman Interview

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

FM Nirmala Sitharaman Interview : संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टाइम्स नाउ को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू देते हुए महंगाई, नई टैक्स राहत से लेकर G-20 के दौरान हुए खर्च आदि मुद्दों पर खुलकर बात की है। टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर नाविका कुमार से बातचीत के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि वह महंगाई के मुद्दे पर हमेशा जवाब देने को तैयार रहती है। लेकिन विपक्ष केवल सवाल पूछता है, उसे जवाब सुनना ही नहीं है। जहां तक महंगाई पर काबू पाने की बात है तो सरकार लगातार कदम उठा रही है और उसका असर भी दिख रहा है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी पर वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने जब जरूरत पड़ी है कदम उठाया है लेकिन इसके साथ ही राज्यों को भी इस दिशा में कदम उठाना चाहिए। और रही बात G 20 आयोजन की, तो पूरी दुनिया ने उसकी सराहना की है। और सबने भारत का लोहा माना है। यह गर्व की बात है, जो विपक्ष को दिखता नहीं है, क्योंकि वह अपने एजेंडे में ही व्यस्त है।

महंगाई पर सरकार है एक्टिव

वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसी खाने-पीने की वस्तुओं जो जल्दी खराब हो जाती है, उनके सप्लाई चेन पर लगातार काम किया गया है। उसी का असर है कि टमाटर की कीमतें इतनी जल्दी गिर गई । इसके लिए सरकार ने टमाटर उत्पादन करने वाले एरिया और दूसरे देश नेपाल से आयात कर उसकी सप्लाई बढ़ाई । और यही वजह है कि कीमतें गिर गई। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स हर दूसरे दिन ऐसी वस्तुओं की अपडेट लेते है। और दूसरे वस्तुओं के लिए भी सरकार ने कदम उठाए हैं। इसके अलावा जब जरूरत पड़ी FCI से खुले बाजार में अनाज पहुंचाए हैं। जिससे कि कीमतें काबू में रहें। जहां तक महंगाई पर जवाब देने की बात है तो मैं तो महंगाई पर हमेशा जवाब देने के लिए तैयार हूं। लेकिन वह केवल सवाल पूछते हैं और जवाब सुनने को तैयार नहीं है।

महंगाई के बीच G20 पर इतना खर्च क्यों

विपक्ष खास तौर से कांग्रेस नेता जयराम रमेश यह लगातार सवाल उठाते रहे कि जब खाने-पीने की वस्तुएं इतनी महंगी हैं तो क्यों G20 पर इतना खर्च किया जा रहा है। इस सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत के आयोजन को दुनिया भर ने सराहा है। भारत ने उंचे मानक स्थापित किए है। विभिन्न राज्यों में G 20 की मीटिंग से पर्यटन और उन राज्यों के उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा। G20 ने भारत को टॉप लेवल पर पहुंचाया है क्या यह गर्व की बात नहीं है ?

क्या वित्त मंत्री लोगों को नई राहत देंगी

नई राहत के सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि हमने LPG सस्ता कर बड़ी राहत दी है। इसके अलावा उज्जवला योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके साथ ही मैंने अपने कार्यकाल में कभी इनकम टैक्स नहीं बढ़ाया। लोगों को इनकम टैक्स और GST के जरिए राहत दी है। आज महीने में 60 हजार रुपये कमाने वाला व्यक्ति यानी करीब 7 लाख रुपये तक कमाने वाले व्यक्ति को नई रिजीम में कोई इनकम टैक्स नहीं देना है। रही बात आगे क्या होगा तो इसका इंतजार करिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited