HUL Share Price: खराब नतीजे से HUL शेयर धड़ाम, लेकिन डिविडेंड से कमाई के मोके, ब्रोकरेज ने भी बढ़ाया टारगेट

Hindustan Unilever Share Price Target : हिंदुस्तान यूनिलिवर के शेयर 6.14 फीसदी की गिरावट के साथ 2494.90 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इस बीच दिग्गज ग्लोबल ब्रोकरेज Investec ने अपनी रिपोर्ट पेश की है और साथ में टारगेट प्राइस भी बताया है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

HUL Share Price

हिंदुस्तान यूनिलीवर शेयर प्राइस।

FMCG stock to Buy, Hindustan Unilever Share Price : शेयर मार्केट में गिरावट के बीच FMCG सेक्टर की दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलिवर (HUL) के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। स्टॉक बीएसई पर करीब 7 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 2,487.45 रुपये के निचले लेवल पर पहुंच गया। दरअसल कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजों जारी किए हैं। जिसमें HUL का कमजोर परफॉर्मेंस देखने को मिली है। हालांकि HUL ने ति शेयर 29 रुपये का कुल अंतरिम डिविडेंड घोषित किया है। जो कि थोड़ा राहत भरी खबर है। इसके साथ ही दिग्गज ग्लोबल ब्रोकरेज Investec ने HUL Stock का टारगेट प्राइस भी बढ़ाया है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

What is the price target of Hul in 2024: HUL पर ब्रोकरेज की राय?

ब्रोकरेज हाउस इंवेस्टेक ने अपनी रिपोर्ट में HUL पर HOLD रेटिंग बनाए रखी है और 2797 रुपये से बढ़ाकर 2837 रुपये का टारगेट कर दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि स्टॉक में अपेक्षा से कम ग्रोथ के दिख रही हैं। कंपनी के मार्जिन विस्तार की कमी और साथ ही उद्योग की मांग में कोई स्पष्ट वृद्धि के संकेत नहीं मिलने से पता चलता है कि एचयूएल के लिए निकट भविष्य में वॉल्यूम वृद्धि 4-5% से अधिक नहीं होगी। ब्रोकरेज का मानना है कि 9% इनकम सीएजीआर और मामूली सीओएल वृद्धि परिदृश्य वर्तमान में उनकी रेटिंग पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता नहीं है।

HUL Dividend 2024: HUL में कितना मिलेगा डिविडेंड?

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अंतरिम डिविडेंड और स्पेशल डिविडेंड का ऐलान किया है। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए कंपनी ने प्रति शेयर 29 रुपये का कुल अंतरिम डिविडेंड घोषित किया है। एचयूएल ने 31 मार्च, 2025 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 1 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 29 रुपये का कुल अंतरिम डिविडेंड घोषित किया है। इसमें 19 रुपये का नियमित अंतरिम डिविडेंड और 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का स्पेशल डिविडेंड शामिल है।

HUL Dividend 2024 Record Date, Payment Date: HUL डिविडेंड पेमेंट डेट

हिंदुस्तान यूनिलीवर के डिविडेंड के लिए 6 नवंबर 2024 को रिकॉर्ड डेट तय किया है। वहीं, शेयर धारकों को डिविडेंड की पेमेंट 21 नवंबर 2024 तक हो जाएगी। रिकॉर्ड डेट बुधवार, 6 नवंबर, 2024 निर्धारित की गई है और शेयरधारकों को 21 नवंबर, 2024 को डिविडेंड का भुगतान किया जाएगा।

Hindustan Unilever Q2 FY25 Results

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) का चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही का स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट 2.33 प्रतिशत घटकर 2,595 करोड़ रुपये रहा है। एचयूएल के शहरी बाजार से मांग कम होने का उसके प्रदर्शन पर असर पड़ा है। एक साल पहले की समान तिमाही में उसने 2,657 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। हालांकि, आलोच्य अवधि में उत्पादों की बिक्री से प्राप्त राजस्व 2.36 प्रतिशत बढ़कर 15,703 करोड़ रुपये हो गया। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी का बिक्री राजस्व 15,340 करोड़ रुपये रहा था। एचयूएल के पास सर्फ, रिन, लक्स, पॉन्ड्स, लाइफबॉय, लक्मे, ब्रुक बॉन्ड, लिप्टन और हॉर्लिक्स जैसे लोकप्रिय ब्रांड हैं।

Hindustan Unilever Share Return History

  • पिछले एक सप्ताह में कंपनी के शेयर 8 फीसदी से अधिक और एक महीने में 14 फीसदी से अधिक गिरावट देखने को मिली है।
  • पिछले 6 महीने में 11 फीसदी की तेजी आई है।
  • पिछले एक साल, दो साल और तीन साल में स्टॉक 1-2 फीसदी के रेंज में कारोबार करते हुए सपाट रहा है।
  • पिछले पांच साल में सिर्फ 17 फीसदी का रिटर्न मिला है।
  • 52 सप्ताह का हाई लेवल 3,034.50 रुपये और 52 हफ्ते का लो लेवल 2170.25 रुपये है।
  • HUL मार्केट कैप - 5,85,529.89 करोड़ रुपये

डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited