Focused Mutual Fund: निवेशकों के बीच तेजी से फेमस हो रहे फोकस्ड म्यूचुअल फंड, 1.43 लाख करोड़ पर पहुंचा एसेट बेस

Focused Mutual Fund: इंडस्ट्री के आंकड़ों से पता चलता है कि इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड फंड, महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड फंड, जेएम फोकस्ड फंड और एचडीएफसी फोकस्ड 30 फंड जैसे कुछ फोकस्ड फंड ने पिछले साल में 40-60 प्रतिशत तक का उल्लेखनीय रिटर्न दिया है।

Asset Base of Focused Mutual Funds

फोकस्ड म्यूचुअल फंड का संपत्ति आधार

मुख्य बातें
  • फोकस्ड म्यूचुअल फंड हो रहे फेमस
  • 1.43 लाख करोड़ पर पहुंचा एसेट बेस
  • 19-60 प्रतिशत का रिटर्न दिया
Focused Mutual Fund: सीमित शेयरों में निवेश करने वाले फोकस्ड म्यूचुअल फंड निवेशकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इस कैटेगरी का एसेट बेस चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 31 प्रतिशत बढ़कर 1.43 लाख करोड़ रुपये हो गया है। फोकस्ड म्यूचुअल फंड एक तरह का इक्विटी म्यूचुअल फंड है जो सीमित या कम संख्या में शेयरों में निवेश करता है। बाजार नियामक सेबी (SEBI) की तरफ से फोकस्ड फंड को अधिकतम 30 शेयरों में निवेश करने की अनुमति देने के दिशानिर्देश हैं।
ये भी पढ़ें -

दिया 40-60 प्रतिशत तक रिटर्न

इंडस्ट्री के आंकड़ों से पता चलता है कि इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड फंड, महिंद्रा मनुलाइफ फोकस्ड फंड, जेएम फोकस्ड फंड और एचडीएफसी फोकस्ड 30 फंड जैसे कुछ फोकस्ड फंड ने पिछले साल में 40-60 प्रतिशत तक का उल्लेखनीय रिटर्न दिया है।
फोकस्ड म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजर को शेयरों के चयन में बेहद सजगता दिखानी होती है क्योंकि उन्हें किसी विशिष्ट मार्केट कैपिटल या क्षेत्र के प्रति पूर्वाग्रह के बिना बाजार में बेस्ट निवेश अवसरों की पहचान करनी होती है।

कितना पहुंची AUM

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, फोकस्ड फंडों की एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 1.43 लाख करोड़ रुपये हो गई जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 1.09 लाख करोड़ रुपये थी।
आनंद राठी वेल्थ लिमिटेड के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज ने कहा कि एयूएम में यह बढ़ोतरी पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज (पीएमएस) के ऑप्शन के रूप में फोकस्ड फंड्स के आकर्षण को दर्शाती है। खासकर हालिया टैक्स बदलावों ने हाई कॉस्ट और टैक्स प्रभावों के कारण पीएमएस को कम आकर्षक बना दिया है।

SIP के जरिये फोकस्ड फंड में निवेश करने की सलाह

उद्योग के जानकार मौजूदा बाजार माहौल में समझदार रणनीति के रूप में SIP के जरिये फोकस्ड फंड में निवेश करने की सलाह देते हैं। ये फंड कम शेयरों में निवेश करते हैं लिहाजा एसआईपी समय के साथ निवेश बढ़ाकर जोखिम कम करने में मदद कर सकते हैं।
कुल मिलाकर इस कैटेगरी में विभिन्न म्यूचुअल फंड हाउस 31 केंद्रित योजनाएं पेश करते हैं। इन योजनाओं ने पिछले एक साल में 19-60 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। (इनपुट - भाषा)
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयर के रिटर्न की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited