Fogg, Moov जैसे ब्रांड को किया फेमस, अब 10 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

Darshan Patel Success Story: खूशबू के लिए फॉग (Fogg) को कौन नहीं जानता जिसे टीवी में बिना गैस वाला डिओ और फॉग चल रहा नाम के एड से लोकप्रियता मिली। आप में से कई लोगों के घर में यह डिओ होगा भी और इस्तेमाल करते होंगे।

Darshan Patel Idea

दर्शन पटेल ने कहीं से बिजनेस की कोई डिग्री या शिक्षा नहीं ली है और ना उन्होंने किसी कंपनी में काम किया था।

Darshan Patel Success Story: खूशबू के लिए फॉग (Fogg) को कौन नहीं जानता जिसे टीवी में बिना गैस वाला डिओ और फॉग चल रहा नाम के एड से लोकप्रियता मिली। आप में से कई लोगों के घर में यह डिओ होगा भी और इस्तेमाल करते होंगे। क्या आप इसे बनाने वाले गुजराती बिजनेसमैन दर्शन पटेल के बारे में जानते हैं। यदि नहीं आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताएंगे कि कैसे बिना किसी अनुभव कुछ खास स्ट्रेटजी से उन्होंने बड़ी-बड़ी मार्केटिंग कंपनियों को पीछे कर दिया। फॉग डियोडरेंट की सक्सेस और लोकप्रियता से आप इसका बात को समझ सकते हैं।

बिजनेस की कोई डिग्री या शिक्षा नहीं

दर्शन पटेल ने कहीं से बिजनेस की कोई डिग्री या शिक्षा नहीं ली है और ना उन्होंने किसी कंपनी में काम किया था। लेकिन फिर उन्होंने फोग ब्रांड को ऊंचाई पर पहुंचा दिया। इतना ही नहीं उनका नाम मूव, इचगार्ड, लिवोन और क्रैक जैसे प्रोडक्ट्स भी बनाए। हालांकि क्रैक हील, मूव और इचगार्ड समेत अन्य मेडिसिन प्रोडक्ट्स बनाने वाली पारस फार्मास्युटिकल्स के कारोबार को दर्शन पटेल ने साल 2010 में 3260 करोड़ में बेच दिया था, जबकि विनी कॉस्मेटिक्स जिसके अंतर्गत फॉग आता है उसकी वैल्यू 1.2 अरब डॉलर से ज्यादा हो चुकी है।

इस ब्रांडिंग आइडिया से फेमस हुआ फॉग

दर्शन पटेल ने जब फॉग डिओडरेंट बनाया तो उसे बिना गैस वाला स्प्रे कहकर प्रचार किया गया। जबकि उस जमाने में डिओ को लड़की को आकर्षक करने के नाम ब्रांडिंग की जाती थी। लेकिन जब Fogg दूसरे डियोडरेंट की तुलना में ज्यादा स्प्रे मिलने को लेकर ब्रांडिग की तो यह बात ग्राहकों को पसंद आ गई और आज 3500 करोड़ के डिओ मार्केट में फॉग की धूम है। इस तरह उन्होंने लोगों की जरूरत को जमीनी स्तर पर पहचाना और सफलता की मिशाल पेश की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited