Foxconn करेगी भारत में 4000 करोड़ का निवेश, 25000 लोगों को मिलेगी नौकरी

फॉक्सकॉन हैदराबाद में 4000 करोड़ रु से अधिक का निवेश करने जा रही है। कंपनी ये निवेश नई इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी तैयार करने में लगाएगी। इस नई फैसिलिटी से 25000 नई जॉब्स जनरेट होंगी।

Foxconn To Invest 500 Million Dollar

फॉक्सकॉन करेगी भारत में 40000 करोड़ रु का निवेश

मुख्य बातें
  • फॉक्सकॉन करेगी 4116 करोड़ रु का निवेश
  • हैदराबाद में बनाएगी नई इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी
  • एयरपॉड्स बनाने का मिला था ऑर्डर
Foxconn To Invest 500 Million Dollar In Hyderabad : ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन (Foxconn) हैदराबाद में एक नई इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में 4,116 करोड़ रुपये (500 मिलियन डॉलर) का निवेश करेगी। इससे 25,000 नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी की नई मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी 200 एकड़ क्षेत्र में फैली होगी।
ग्लोबल एक्सपेंशन स्ट्रेटेजी का हिस्सा
सोमवार को हैदराबाद के कोंगारा कलां में फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी (Foxconn Interconnect Technology) की फैसिलिटी के लिए ग्राउंड-ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस मौके पर तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री के टी रामाराव और फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष सीईओ सिडनी लू (Sidney Lu) मौजूद रहे।
इस फैसिलिटी को फॉक्सकॉन की ग्लोबल एक्सपेंशन स्ट्रेटेजी का हिस्सा बताया गया है, जो अपने ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग आधार को डायवर्सिफाई कर रही है।
क्षेत्र को इकोनॉमिक फायदा
तेलंगाना सरकार और फॉक्सकॉन के एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि तेलंगाना सरकार और फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी को भरोसा है कि इस निवेश से न सिर्फ फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी के बिजनेस में ग्रोथ आएगी, बल्कि क्षेत्र की ओवरऑल इकोनॉमिक समृद्धि में भी योगदान होगा।
ये प्रोजेक्ट तेलंगाना की ग्रोथ स्टोरी के साथ-साथ भारत में फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी के विकास को और बढ़ावा देगा। इससे पहले फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु के बाहरी इलाके में 300 करोड़ रु में 300 एकड़ जमीन खरीदी थी।
एप्पल के लिए बनाएगी एयरपॉड्स
मार्च में रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट में बताया था कि फॉक्सकॉन ने Apple के लिए AirPods बनाने का ऑर्डर हासिल किया है और प्रोडक्ट्स तैयार करने के लिए इसकी भारत में एक फैक्ट्री बनाने की योजना है। फॉक्सकॉन को मार्च के अंत में ही कर्नाटक सरकार से राज्य में 96.8 करोड़ डॉलर (7970 करोड़ रु) के निवेश की मंजूरी मिली थी।
एप्पल की क्या है योजना
एप्पल (Apple) अपने प्रोडक्शन को चीन से अलग दूसरे देशों में ट्रांसफर कर रही है। दूर स्थानांतरित कर रहा है, जहां COVID प्रतिबंधों ने नए iPhones और अन्य डिवाइसों की मैन्युफैक्चरिंग को बाधित कर दिया था। टेक कंपनी बीजिंग और वाशिंगटन के बीच तनाव के कारण अपने कारोबार को होने वाले नुकसान से भी बचाना चाह रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited