राजस्थान में 7 सालों में 65,000 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, 40,000 लोगों को मिलेगी नौकरी

Gautam Adani: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे रईस शख्स हैं। उनकी कुल संपत्ति 127 अरब डॉलर है। उन्होंने वॉरेन बफे और बिल गेट्स के पीछे छोड़ यह मुकाम हासिल किया है।

GAUTAM ADANI

गौतम अडानी ने किया ऐलान- राजस्थान में 65,000 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप

नई दिल्ली। शुक्रवार को अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन और एशिया के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) ने बड़ा ऐलान किया है। अगले 5 से 7 सालों में अडानी ग्रुप राजस्थान में नवीकरणीय ऊर्जा समेत कई सेक्टर्स में 65,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा। यह निवेश 10,000 मेगावॉट सोलर पावर क्षमता स्थापित करने, सीमेंट संयंत्र का विस्तार करने और जयपुर हवाई अड्डे को अपग्रेड करने के लिए किया जाएगा।
40,000 लोगों को मिलेगी नौकरी
इस संदर्भ में सबसे अमीर एशियाई ने राजस्थान निवेश सम्मेलन (Invest Rajasthan 2022 Summit) के उद्घाटन सत्र में कहा कि हम राजस्थान में सभी मौजूदा और भविष्य की परियोजनाओं में निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के 40,000 अवसर तैयार होंगे। उन्होंने कहा, 'हमने राज्य में हाइब्रिड प्रोजेक्ट (पवन और सोलर) का कमर्शियल परिचालन शुरू किया है।'
डबल होगी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग
उन्होंने कहा, 'हमारे पास पहले से ही तीन सीमेंट संयंत्र और लाइमस्टोन माइनिंग संपत्तियां हैं, लेकिन हमारी क्षमता विस्तार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा राजस्थान में जारी रहेगा। हम राज्य में अपनी सीमेंट निर्माण क्षमता को डबल करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। मालूम हो कि कंपनी ने हाल ही में अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी (ACC) का अधिग्रहण किया था।
ये है अडानी ग्रुप का प्लान
आगे अडानी ने कहा कि राज्य के अन्य प्रोजेक्ट्स में जयपुर हवाई अड्डे को ग्लोबल स्तर की सुविधाओं वाला बनाना, पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और सीएनजी के सप्लाई नेटवर्क का विकास और स्वच्छ ईंधन की उपलब्धता को तेजी से बढ़ाना शामिल है। इसके अलावा उत्पादित रिन्युएबल एनर्जी के लिए न्यू ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का निर्माण भी किया जाएगा।
समूह जयपुर एयरपोर्ट का संचालक भी है, जिसका विस्तार किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अडानी ग्रुप ने साल 1988 में एक कमोडिटी ट्रेडर के रूप में शुरुआत की थी और पोर्ट्स, हवाई अड्डों, सड़कों, बिजली, रिन्युएबल एनर्जी, ट्रांसमिशन, गैस वितरण, रियल एस्टेट, एफएमसीजी, सीमेंट, डेटा सेंटर और मीडिया बिजनेस में तेजी से विस्तार किया। यह ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए क्षमता निर्माण करना चाह रहा है। यह एक ऐसा ईंधन है जो ऑटोमोबाइल के साथ-साथ कारखानों को भी चला सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited