आ गए अडानी की कंपनियों के नतीजे, जानिए किसको हुआ फायदा और कौन सी कंपनी नुकसान में रही

गुरुवार को बीएसई पर अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 13.10 अंक यानी 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 3591.10 के स्तर पर बंद हुआ। कंपनी का मार्केट कैप 4,09,385.80 करोड़ रुपये है।

gautam adani

आ गए गौतम अडानी की कंपनियों के नतीजे

नई दिल्ली। एशिया के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ), भारत की अग्रणी सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL), अडानी विल्मर और अडानी ट्रांसमिशन ने नतीजों की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं किस कंपनी को फायदा हुआ और कौन सी कंपनी नुकसान में रही।
अडानी विल्मर का कम हुआ शुद्ध लाभ
अडानी विल्मर (Adani Wilmar) ने बृहस्पतिवार को बताया कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ (पीएटी) 73 प्रतिशत घटकर 49 करोड़ रुपये रह गया। अडानी विल्मर ने एक बयान में यह जानकारी दी। एक साल पहले समान तिमाही में कंपनी ने 182 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। समीक्षाधीन तिमाही के दौरान कंपनी की आय पांच प्रतिशत बढ़कर 14,209 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल की समान अवधि में 13,584 करोड़ रुपये थी।
कंपनी ने कहा कि सितंबर तिमाही के दौरान खाद्य तेल खंड में उच्च मुद्रास्फीति, बढ़ती ब्याज दर, मानसून में देरी और सुस्त ग्रामीण मांग जैसी चुनौतियां थीं। अडानी विल्मर के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अंगशु मलिक ने कहा, ‘‘हमने चुनौतीपूर्ण माहौल में नौ प्रतिशत की मात्रात्मक वृद्धि के साथ एक मजबूत तिमाही दी है। इस तिमाही में खाद्य तेलों के कारोबार में कई बाधाएं देखी गईं।’’
अडानी ट्रांसमिशन का कम हुआ मुनाफा
चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड का एकीकृत शुद्ध लाभ 32 प्रतिशत घटकर 194 करोड़ रुपये पर आ गया। कंपनी ने बुधवार को बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्रतिकूल विदेशी मुद्रा समायोजन से कंपनी का मुनाफा प्रभावित हुआ। कंपनी ने कहा कि उसका एकीकृत शुद्ध लाभ साल दर साल आधार पर घटा है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष (2021-22) की जुलाई-सितंबर तिमाही में 289 करोड़ रुपये एकीकृत शुद्ध लाभ कमाया था।
हालांकि, कंपनी की कुल आय आलोच्य तिमाही में बढ़कर 3,376.57 करोड़ रुपये रही। एक साल पहले समान अवधि में यह 2,675.20 करोड़ रुपये रही थी। कंपनी ने कहा कि इसके निदेशक मंडल ने बुधवार को हुई बैठक में सभी लागू नियामक / वैधानिक अनुमोदन के अधीन एक या एक से अधिक किस्तों में 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाने को गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
अडानी पोर्ट्स का बढ़ा मुनाफा
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 65.4 प्रतिशत उछलकर 1,737.81 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने मंगलवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बताया कि मजबूत परिचालन आय से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021-22 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 1,050.20 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। एपीएसईजेड की एकीकृत परिचालन आय भी आलोच्य तिमाही में बढ़कर 5,210.80 करोड़ रुपये हो गई। एक साल पहले की समान अवधि में यह 3,922.85 करोड़ रुपये थी।
अडानी टोटल गैस लिमिटेड
अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने भी 30 सितंबर 2022 को समाप्त होने वाली छमाही और तिमाही के लिए अपने परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन की घोषणा की। अडानी टोटल गैस के सीईओ सुरेश पी मंगलानी ने कहा, "एटीजीएल ने अपने सभी भौगोलिक क्षेत्रों में 6.25 लाख पीएनजी होम कनेक्शन के निशान को पार करने, 10,000 इंच किलोमीटर की स्टील पाइपलाइन को पार करने, 6,088 व्यवसायों/उद्योगों को पीएनजी आपूर्ति बढ़ाने और 367 स्टेशनों तक सीएनजी पदचिह्न् बढ़ाया है।"
90 प्रतिशत बढ़ा राजस्व
बिक्री मूल्य में वृद्धि के साथ-साथ अधिक मात्रा के कारण राजस्व में 90 प्रतिशत की वृद्धि हुई। औद्योगिक और वाणिज्यिक खंड के लिए खरीदे गए आर-एलएनजी मूल्य में वृद्धि के साथ-साथ सीएनजी और घरेलू पीएनजी खंड के लिए यूबीपी मूल्य के साथ एपीएम मूल्य के प्रतिस्थापन के कारण गैस की लागत में 170 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एटीजीएल ने गैस की कीमतों में अस्थिरता के प्रभाव को कम करने के लिए कुशल गैस सोर्सिंग के लिए अपना प्रयास जारी रखा।
(एजेंसी इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited