GDP Estimates: वर्ल्ड बैंक ने भारत की विकास दर के लिए बढ़ाया अनुमान, FY25 में 7 फीसदी रह सकती है ग्रोथ रेट

World Bank GDP Estimates: वर्ल्ड बैंक ने ‘इंडिया डेवलपमेंट अपडेट’ रिपोर्ट में कहा गया, कृषि क्षेत्र में सुधार से उद्योग में आई मामूली गिरावट की आंशिक भरपाई हो जाएगी और सेवाएं मजबूत बनी रहेंगी। कृषि में अपेक्षित सुधार से ग्रामीण मांग भी बेहतर होगी।

World Bank GDP Estimates

वर्ल्ड बैंक ने भारत की विकास दर के लिए बढ़ाया अनुमान

मुख्य बातें
  • भारत की विकास दर के लिए अनुमान
  • FY25 में 7 फीसदी रह सकती है ग्रोथ रेट
  • वर्ल्ड बैंक ने बढ़ाया अनुमान
World Bank GDP Estimates: विश्व बैंक (World Bank) ने भारत की विकास दर के लिए अनुमान जारी किया है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार कृषि क्षेत्र और ग्रामीण मांग में सुधार के दम पर चालू वित्त वर्ष 2024-25 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वर्ल्ड बैंक ने इससे पहले जून में अनुमान लगाया था कि भारत की वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रहेगी। विश्व बैंक की मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, चुनौतीपूर्ण वैश्विक माहौल के बावजूद भारत की वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है।
ये भी पढ़ें -

संशोधित किया गया जीडीपी का पूर्वानुमान

वर्ल्ड बैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री रैन ली ने कहा कि मॉनसून और निजी खपत में सुधार के दम पर भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को संशोधित किया गया है। विश्व बैंक ने ‘इंडिया डेवलपमेंट अपडेट’ रिपोर्ट में कहा, भारत जो दक्षिण एशिया क्षेत्र का बड़ा हिस्सा है उसकी वृद्धि दर 2024-25 में सात प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

ग्रामीण मांग के बेहतर होने की उम्मीद

‘इंडिया डेवलपमेंट अपडेट’ रिपोर्ट में कहा गया, कृषि क्षेत्र में सुधार से उद्योग में आई मामूली गिरावट की आंशिक भरपाई हो जाएगी और सेवाएं मजबूत बनी रहेंगी। कृषि में अपेक्षित सुधार से ग्रामीण मांग भी बेहतर होगी।
भारत के लिए वर्ल्ड बैंक के कंट्री डायरेक्टर ऑगस्टे तानो कौमे ने कहा, "वित्त वर्ष 2024 में भारत 8.2% की दर से सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था थी, और अब यह अच्छी गति से बढ़ रही है।" उन्होंने यह भी कहा कि वैश्विक विकास महामारी से पहले के स्तरों की तुलना में धीमा बना हुआ है। (इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited