GIC Re OFS: जीआईएस में 5 सितंबर को रिटेल निवेशक के पास पैसा लगाने का मौका, शेयर में गिरावट

GIC Re OFS: शेयर बिक्री से 395 रुपये प्रति इक्विटी प्राइस पर सरकारी खजाने को लगभग 4,700 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। जीआईसी अक्टूबर, 2017 में शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी। सरकार ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से 9,685 करोड़ रुपये जुटाए थे।

GIC Re OFS: जीआईएस में 5  सितंबर को रिटेल निवेशक के पास पैसा लगाने का मौका, शेयर में गिरावट
GIC Re OFS:सरकार जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (GIC) में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है। इसके तहत सरकार, कंपनी में अपनी 6.78 प्रतिशत हिस्सेदारी 395 रुपये प्रति शेयर के भाव में बेचेगी।बिक्री पेशकश (ओएफएस) के तहत 11.90 करोड़ से अधिक शेयर यानी 6.78 प्रतिशत हिस्सेदारी रखी जाएगी। यह पेशकश बुधवार को संस्थागत निवेशकों के लिए खुल गई है। जबकि खुदरा निवेशक बृहस्पतिवार को बोली लगा सकेंगे।शेयर बिक्री से 395 रुपये प्रति इक्विटी प्राइस पर सरकारी खजाने को लगभग 4,700 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

क्यों बेच रही है हिस्सेदारी

निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहित कांत पांडेय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि जनरल इंश्योरेंस कॉपोरेशन ऑफ इंडिया (जीआईसी) के लिए बुधवार को गैर-खुदरा निवेशक बोली लगा सकेंगे जबकि खुदरा और जीआईसी के कर्मचारी बृहस्पतिवार को बोली लगाएंगे। सरकार 3.39 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही जबकि ज्यादा बोली आने पर 3.39 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने का विकल्प रखा गया है।सरकार के पास वर्तमान में जीआईसी में 85.78 प्रतिशत हिस्सेदारी है।जीआईसी अक्टूबर, 2017 में शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी। सरकार ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से 9,685 करोड़ रुपये जुटाए थे।

शेयर गिरे

सरकार के इस फैसले के बाद GIC के शेयर दोपहर 1.15 बजे करीब 5 फीसदी गिर गए। कंपनी के शेयर 20 रुपये से ज्यादा गिरकर 400.70 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। पिछले एक साल में जीआईसी के शेयर ने 77 फीसदी का रिटर्न दिया है। और पिछले 6 महीने में कंपनी का रिटर्न निवेशकों के लिए करीब फ्लैट रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited