ET Now Global Business Summit 2024: भारत के प्रति दुनिया का भरोसा बढ़ा, ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट में बोले पीएम मोदी

ET Now Global Business Summit 2024: पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत के लिए अपार संभावनाओं वाले युग की कल्पना करता हूं, जहां देश वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति मजबूत करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट को विश्लेषकों और विशेषज्ञों की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, जिससे भारत के इकोनॉमिक आउटलुक को और मजबूती मिली है।

ET Now Global Business Summit 2024

ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 में शामिल हुए पीएम मोदी

मुख्य बातें
  • ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 का शानदार आगाज
  • पीएम मोदी ने भी किया समिट को संबोधित
  • पीएम बोले - तीसरे कार्यकाल में भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी
ET Now Global Business Summit 2024: द टाइम्स ग्रुप के ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 का पहले दिन बेहद शानदार आगाज हुआ। दिन भर कार्यक्रम के दौरान दूरदर्शी और बिजनेस टायकून उस मंथन में शामिल हुए जो भारत की प्रगतिशील यात्रा और देश के गौरवशाली भविष्य पर केंद्रित रही। इस दौरान टाइम्स ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत जैन ने उन सम्मानित व्यक्तियों और ग्लोबल लीडर्स का स्वागत किया जिनके योगदान से भारत को एक उज्जवल भविष्य की कहानी लिखने में मदद मिली है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस साल के ईटी नाउ जीबीएस 2024 की थीम - डिसरप्शन, डेवलपमेंट, डायवर्सिफिकेशन आज एक प्रासंगिक और बहुचर्चित विषय है। उन्होंने कहा कि यह भारत का समय है। हाल ही में दावोस में हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भारत के लिए देखे गए उल्लेखनीय उत्साह से पता चलता है कि भारत पर दुनिया का विश्वास लगातार बढ़ रहा है। दुनिया भर के एक्सपर्ट उभरते ग्लोबल ऑर्डर में भारत की अहम भूमिका को पहचान रहे हैं और इसकी उल्लेखनीय यात्रा और बढ़ते प्रभाव को स्वीकार कर रहे हैं।

भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत के लिए अपार संभावनाओं वाले युग की कल्पना करता हूं, जहां देश वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति मजबूत करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट को विश्लेषकों और विशेषज्ञों की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, जिससे भारत के इकोनॉमिक आउटलुक को और मजबूती मिली है। पीएम मोदी ने अपनी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत के दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की भी बात कही।
पीएम मोदी के मुताबिक हमारी सरकार कई फैसले लेने जा रही है और अगले 30 साल के रोडमैप पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि नया भारत सुपर-स्किल्स के साथ काम करेगा और यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जीबीएस 2024 में चर्चा से सकारात्मक नतीजे निकलेंगे और उनसे देश को प्रगति के अगले दौर में आगे ले जाने में मदद मिलेगी।

दुनिया के लिए भारत एक मार्गदर्शक

द टाइम्स ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत जैन ने अपने स्वागत भाषण में कहा, कि 'आज, दुनिया भारत की ओर देख रही है, जो एक ऐसा देश है जिसने न केवल कठिन चुनौतियों का सामना किया है, बल्कि अगले कुछ सालों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर भी है।' उन्होंने कहा कि आज हम भारत को ग्लोबल ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए एक स्रोत और मार्गदर्शक के रूप में देखते हैं।
2024 की सुबह न केवल एक नए साल की शुरुआत है बल्कि भारत के लिए एक महत्वपूर्ण युग की भी शुरुआत है। 2024 में भारत खुद एक विजय की कहानी है। मुझे इस पर गर्व होता है क्योंकि मैं भारत की विकास गाथा का गवाह रहा हूं। भारत अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और आशा की किरण बनने की ओर बढ़ रहा है।

युवाओं के टैलेंट को पहचानना जरूरी

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल भी जीबीएस 2024 में शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सरकार ने भारत की 140 करोड़ की विशाल आबादी के सपनों को पूरा करने के लिए एक शानदार सफर शुरू किया है। देश को एक समावेशी और विकसित इकाई में बदलने के मकसद से शुरू किए गए कई इनिशिएटिव्स के जरिए कई सेक्टरों में फायदा मिला है। अब यह जरूरी है कि हम अपने युवाओं के टैलेंट को पहचानें उन्हें ऐसा नागरिक बनने के लिए सशक्त बनाएं, जो दूसरों के लिए उदाहरण हों। हमें युवाओं को नए भारत के विजन में योगदान के लिए टूल्स भी देने होंगे।

भारत का हाईवे सिस्टम अमेरिका से मुकाबले को तैयार

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जीबीएस 2024 में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर अपना नजरिया पेश किया। उन्होंने कहा कि कैपिटल इंवेस्टमेंट को आकर्षित करने में इंफ्रास्ट्रक्चर की अहम भूमिका को पहचानते हुए पीएम मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री ने बनने के बाद से टॉप इंफ्रास्ट्रक्चर को काफी प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि 2024 के आखिर तक हमारा हाईवे सिस्टम अमेरिका से मुकाबले के लिए तैयार होगा, जो इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का एक सबूत है।

हरियाणा का जीडीपी में योगदान होगा डबल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने राज्य के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर कहा कि पारदर्शिता हरियाणा में शासन की आधारशिला है। हम अपने राज्य में डेवलपमेंट के प्रमुख एजेंडे के तौर पर डिजिटाइजेशन को बढ़ावा दे रहे हैं। हमारा लक्ष्य सिर्फ कृषि को आगे बढ़ाने से कहीं आगे बढ़ चुका है। हम अपने राज्य के किसानों को आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए मजबूत बनाना चाहते हैं। परिवार पहचान पत्र योजना पूरे राज्य में हर नागरिक से जुड़ने और विकास कार्यक्रमों का समावेशी रूप से विस्तार करने में काफी अहम है। देश की कुल आबादी में हरियाणा का केवल 2 प्रतिशत हिस्सा है। मगर इसके बावजूद, हमारा देश की जीडीपी में अपना योगदान 2027 तक दोगुना कर 4% तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

एआई होने जा रहा अहम

प्रमुख सत्रों में से एक, "बैंकिंग बियॉन्ड बॉर्डर्स: रिस्क, रेजिलिएंस, एंड रिकवरी," में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के सीईओ बिल विंटर्स ने ईटी नाउ के सीनियर एडिटर अजय शर्मा के साथ चर्चा में शामिल हुए। विंटर्स ने कहा कि भारत में सबसे उत्साहित चीज है बड़ी संख्या में बिजनेस। फिर चाहे बिजली हो, या पेट्रोकेमिकल, भारत में अवसर बहुत हैं। विंटर्स ने जोखिमों से निपटने और ग्लोबल बैंकिंग सेक्टर में सुधार को बढ़ावा देने की जटिलताओं पर चर्चा की।
वहीं कॉग्निजेंट के सीईओ रवि कुमार एस ने ''जनरेटिव एआई: स्टीयरिंग द फ्यूचर ऑफ वर्क" नाम से आयोजित सत्र में जनेरेटिव एआई की बदलाव लाने का क्षमता पर बात की। कुमार ने फ्यूचर की वर्कफोर्स के लिए जनरेटिव एआई के रोल पर रोशनी डालते हुए रोजगार और इंडस्ट्री के परिदृश्य को नया आकार देने में एआई की भूमिका पर फोकस किया।

एआई से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने वर्कफोर्स के भविष्य पर बात करते हुए भारत को आगे आने वाली चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयार करने में कौशल विकास और उद्यमिता के महत्व पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि एआई भविष्य में कई अवसर पैदा करने के लिए तैयार है। साथ ही ये मौजूदा नौकरियों को बदलने और ट्रांसफॉर्मिंग के साथ-साथ रोजगार के अवसरों के एक नए स्पेक्ट्रम की शुरुआत भी कर रहा है।

क्या है ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट (ET Now Global Business Summit 2024)

टाइम्स ग्रुप ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट को एक प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म से रूप में पेश करता है। इसने भारत और दुनिया भर से कई प्रतिष्ठित हस्तियों की मेजबानी की है। इस विशिष्ट सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, माइक्रोसॉफ्ट के विजनरी बिल गेट्स, एयरबीएनबी के ब्रायन चेस्की, हफिंगटन पोस्ट मीडिया ग्रुप से एरियाना हफिंगटन, उबर के लीडर दारा खोसरोशाही, नेटफ्लिक्स का प्रतिनिधित्व करने वाले रीड हेस्टिंग्स, एप्पल से इनोवेटिव स्टीव वोज्नियाक, वेंचर कैपिटलिस्ट गाइ कावासाकी, विश्व बैंक समूह से अंशुला कांत, अडानी समूह के गौतम अडानी, भारती एंटरप्राइजेज से सुनील भारती मित्तल, अभिनेता शाहरुख खान और अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन जैसी दिग्गज हस्तियां शामिल रही हैं।

ग्लोबल बिजनेस समिट 2024: ईटी एज के बारे में

टाइम्स ग्रुप की पहल ईटी एज भारत की सबसे बड़ी कॉन्फ्रेंस और आइडियाज पेश करने वाली अग्रणी कंपनी है। साल 2015 में अपनी स्थापना के बाद से ईटी एज रणनीतिक रूप से विकसित विशेष सम्मेलनों और शिखर सम्मेलनों के माध्यम से महत्वपूर्ण बिजनेस नॉलेज से कई सेक्टर्स, उद्योगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूनिक आइडियाज को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहा है।
भारत के कई शहरों में युवा, उत्साही और इनोवेटिव माइंड की टीम आज की बिजनेस की जरूरतों को पूरा करने वाली प्रासंगिक बातचीत को दिशा देने के एक सामान्य उद्देश्य की दिशा में मिलकर काम करती है। टाइम्स ग्रुप ग्लोबल बिजनेस समिट ईटी एज के प्रमुख आईपी में से एक है, जो समाज और कारोबार के बीच संबंधों को स्थापित करने में सहायता करता है।
इसके लिए यह समृद्ध नॉलेज प्लेटफॉर्म के जरिए दूरदर्शी और प्रमुख ग्लोबल लीडर्स को एक साथ लाने का प्रयास करता है। ईटी एज की कुछ अन्य प्रमुख और चर्चित सम्मेलनों में (एसडीजी) सस्टेनेबिलिटी डेवलपमेंट गोल्स समिट, सप्लाई चेन समिट, सीएक्स समिट और बेस्ट ब्रांड्स सीरीज शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited