Godrej Property: गोदरेज के इस अरबपति ने अपने रिश्तेदारों को दे दिये हजारों करोड़! उनके पास है इतनी संपत्ति

Godrej Property: गोदरेज अरबपति ऋषद कैखुशरू नौरोजी (Rishad Kaikhushru Naoroji) ने ग्रुप कंपनियों में अपने अधिकांश शेयर भतीजों और भतीजियों को गिफ्ट में देने का फैसला किया है। नौरोजी आदि गोदरेज, नादिर गोदरेज और जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा के कजिन हैं।

Godrej billionaire Rishad Kaikhushru Naoroji

गोदरेज प्रॉपर्टी में बंटवारा

Godrej Property: गोदरेज अरबपति ऋषद कैखुशरू नौरोजी (Rishad Kaikhushru Naoroji) ने ग्रुप कंपनियों में अपने अधिकांश शेयर भतीजों और भतीजियों को गिफ्ट में देने का फैसला किया है। इस बारे में जानकार एक एक्जिक्यूटिव ने कहा कि कॉर्पोरेट भारत के सुपर-रिच द्वारा रिश्तेदारों के लिए अपनी संपत्ति छोड़ने का यह एक दुर्लभ उदाहरण है। 72 वर्षीय नौरोजी गोदरेज बिजनेस फैमिली की तीसरी पीढ़ी के सदस्य हैं। आदि गोदरेज, नादिर गोदरेज और जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा के कजिन हैं।

नौरोजी के पास कुल संपत्ति 3.8 अरब डॉलर

फोर्ब्स के मुताबिक उसकी कुल संपत्ति 3.8 अरब डॉलर (3,16,69,48,50,000 रुपए) है। एक मई को नौरोजी के पास 5 लिस्टेड कंपनी गोदरेज कंपनियों में से चार गोदरेज एग्रोवेट, गोदरेज कंज्यूमर, गोदरेज प्रॉपर्टीज और गोदरेज इंडस्ट्रीज में कुल करीब 7050 करोड़ रुपए के शेयर हैं। ग्रुप की गैर-लिस्टेड कंपनियों में भी उनकी हिस्सेदारी है।

फैमिली के सदस्य कारोबार को आपस में बांटने पर हुए सहमत

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक एक एक्जिक्यूटिव ने बताया कि उनके शेयर इन कंपनियों में उनकी वास्तविक हिस्सेदारी के अनुपात में फैमिली की दो ब्रांचों में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। नौरोजी को यह गिफ्ट तब मिला जब फैमिली के सदस्य कारोबार को आपस में बांटने पर सहमत हो गए और 127 साल पुराने ग्रुप ने मंगलवार को इसे आधिकारिक बना दिया। कैखुशरू और दोसाबाई के पुत्र ऋषद कैखुशरू नौरोजी एक उत्साही संरक्षणवादी हैं। जो गोदरेज ग्रुप के व्यवसायों के एक्टिव मैनेजमेंट से दूर रहे हैं। अपने माता-पिता का इकलौता बेटा और अपनी पीढ़ी में सबसे छोटा, उसका कोई प्रत्यक्ष वंशज नहीं है। सबसे अमीर भारतीयों में से एक नौरोजी के पास ग्रुप की कंपनियों में हिस्सेदारी है जो अब विभाजित गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप और गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप का हिस्सा बनेगी। नौरोजी ने गोदरेज बिजनेस का डे-टू-डे मैनेजमेंट अपने चचेरे भाइयों के लिए छोड़ दिया था।

संपत्ति में किसे क्या मिलेगा?

नौरोजी की हिस्सेदारी का उनके रिश्तेदारों को हस्तांतरण ऐसे समय में हुआ है जब व्यापक गोदरेज ग्रुप के लिए अपने अलग-अलग दृष्टिकोण के साथ जुड़ने के लिए पारिवारिक आधार पर विभाजित हो रहा है। भाई-बहन जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा के परिवार गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप का नियंत्रण लेंगे, जिसमें गैर-लिस्टेड गोदरेज और बॉयस शामिल होंगे। कंपनी की अन्य चीजों के अलावा एयरोस्पेस, एविएशन, डिफेंस, इंजन और मोटर्स, कंस्ट्रक्शन, फर्नीचर और सॉफ्टवेयर और आईटी में रुचि है। यह मुंबई के विक्रोली उपनगर में गोदरेज परिवार के जमीन पार्सल को भी नियंत्रित करता है जो अनुमानित 3000 एकड़ में फैला है। कृष्णा की बेटी नायरिका होल्कर इस गुट की चौथी पीढ़ी की बिजनेस लीडर होंगी और चाचा जमशेद गोदरेज की जगह लेंगी। भाइयों नादिर और आदि गोदरेज के परिवार गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप बनाएंगे, जिसके चेयरमैन नादिर होंगे। अगस्त 2026 में उनके भतीजे पिरोजशा गोदरेज उनकी जगह लेंगे।

ऋषद कैखुशरू नौरोजी के बारे में

मुंबई के एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से स्नातक होने के बाद ऋषद कैखुशरू नौरोजी दुनिया भर में रैप्टर्स का अध्ययन और तस्वीरें खींचने और उनके संरक्षण में योगदान देने के लिए चले गए। 2006 में उन्होंने बर्ड्स ऑफ प्री ऑफ द इंडियन सबकॉन्टिनेंट नामक पुस्तक लिखी। जिसमें रैप्टर्स की करीब 70 प्रजातियों को शामिल किया गया है। 2011 में उन्होंने मुंबई में रैप्टर रिसर्च एंड कंजर्वेशन फाउंडेशन की स्थापना की। पारसी समुदाय के सदस्य नौरोजी ने अतीत में खुद को नास्तिक बताया है। वह अविवाहित रहे हैं और कथित तौर पर उन्होंने कहा कि वह विवाह संस्था में विश्वास नहीं करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited