Godrej Split: गोदरेज ग्रुप में बंटावारा शुरू ! 126 साल पहले ताले से हुई थी शुरूआत, जानें किनके बीच बटेंगी कंपनियां

Godrej Split: 2.34 लाख करोड़ रु की वैल्यूएशन वाले गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) की शुरुआत 1897 में हुई । अब इस 126 साल पुराने बिजनेस ग्रुप में बंटवारा शुरू हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार नादिर और आदि गोदरेज ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है और जमशेद गोदरेज ने गोदरेज प्रॉपर्टीज और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड के बोर्ड में अपनी सीट छोड़ दी है।

Godrej Split

गोदरेज में बंटवारा

Godrej Split:देश के सबसे पुराने कारोबारी घराने में से एक गोदरेज समूह में बंटवारा शुरू हो गया है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया है कि परिवार के लोगों ने एक-दूसरे की कंपनियों के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है और अब जल्द ही शेयरों की अदला-बदली हो जाएगी। 2.34 लाख करोड़ रु की वैल्यूएशन वाले गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) की शुरुआत 1897 में हुई । अब इस 126 साल पुराने बिजनेस ग्रुप में बंटवारा शुरू हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार नादिर और आदि गोदरेज ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है और जमशेद गोदरेज ने गोदरेज प्रॉपर्टीज और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड के बोर्ड में अपनी सीट छोड़ दी है। ऐसा कहा जा रहा है यह बंटवारा सौहाद्रपूर्ण तरीके से हो रहा है।

किनके बीच हो रहा है बंटवारा
असल में इस बंटवारे से पहले गोदरेज फैमिली में पहले से ही दो बिजनेस ग्रुप बन गए हैं। इनमें एक ग्रुप गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स (Godrej Industries and Associates) है। जिसे आदि गोदरेज (Adi Godrej) और उनके भाई नादिर गोदरेज (Nadir Godrej) संभालते हैं।
दूसरी तरफ गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Godrej and Boyce Manufacturing Company) को आदि गोदरेज के चचेरे भाई जमशेद गोदरेज (Jamshed Godrej) और स्मिता गोदरेज (Smita Godrej) संभालते हैं।

ये 5 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड
गोदरेज इंडस्ट्रीज
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट
गोदरेज एग्रोवेट
एस्टेक लाइफ साइसेंस
गोदरेज प्रॉपर्टीज
(इनकी वैल्युएशन 18 अप्रैल को 2.74 लाख करोड़ थी)

किसके पास जाएगा ब्रांड का नाम
गोदरेज फैमिली काउंसिल कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर काम कर रही है, जिसमें दो अहम बिंदु शामिल हैं। पहला बंटवारे के बाद गोदरेज ब्रांड नाम का उपयोग कौन करेगा। और उसके लिए संभावित रॉयल्टी का भुगतान कितना होगा। इसी तरह, गोदरेज एंड बॉयस के पास मौजूद जमीन का वैल्यूएशन कितना होगा। क्योंकि दोनों परिवारों के बीच करीब 3400 एकड़ जमीन का बंटवारा होगा। जो एक बड़ी चुनौती है।

ताले बनाने से शुरू हुआ था गोदरेज

2.34 लाख करोड़ रु की वैल्यूएशन वाले गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) की शुरुआत 1897 में हुई थी। गोदरेज ग्रुप की शुरुआत ताले बेचने से हुई थी। इसी ग्रुप ने 1897 में भारत का पहला लीवर टेक्नोलॉजी वाला बनाया था। ग्रुप की शुरुआत दो भाइयों अर्देशिर गोदरेज (Ardeshir Godrej) और पिरोजशा बुरजोरजी गोदरेज (Pirojsha Burjorji Godrej) ने की
किन सेक्टरों में फैला है गोदरेज ग्रुप का बिजनेस
आज गोदरेज ग्रुप कई सेक्टरों में कारोबार करता है, जिनमें इंजीनियरिंग, इक्विपमेंट, सिक्योरिटी सॉल्यूशंस, एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स, रियल एस्टेट और कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शामिल हैं। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार इन सभी सेक्टरों में फैले कारोबार का बंटवारा किया जा सकता है।
हालांकि अभी तक इस बंटवारे पर गोदरेज ग्रुप से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। ऐसे में टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल इस खबर की पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited