इस दिवाली सोना खरीदना पड़ेगा भारी! जानें कितने बढ़ेंगे दाम

Gold and Silver Rate: इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक हाजिर बाजार में गुरुवार को सबसे ज्यादा शुद्धता वाला सोना 51,838 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी 60,670 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकी।

gold

Gold and Silver Rate: इस धनतेरस और दिवाली पर गोल्ड में आएगा भारी उछाल!

मुख्य बातें
  • पिछले दो सप्ताह में सोने की हाजिर कीमत करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ी।
  • समीक्षाधीन अवधि में चांदी 3,300 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक उछल गई है।
  • डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से भी पीली धातु की कीमत प्रभावित होती है।
Gold Latest Rate: भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है। दिवाली - धनतेरस के शुभ अवसर पर देश में कई लोग सोने और चांदी की खरीदारी करते हैं। अगर आप भी धनतेरस (Dhanteras) या दिवाली (Diwali) पर गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। इस साल दिवाली पर सोने का दाम (Gold Price) रॉकेट की तरह भाग सकता है।
उल्लेखनीय है कि चीन के बाद भारत सोने का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। आभूषण उद्योग की मांग को मुख्य रूप से आयात से पूरा किया जाता है। चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के दौरान यानी अप्रैल से जुलाई के दौरान रत्न और आभूषण निर्यात लगभग 7 फीसदी बढ़कर 13.5 अरब डॉलर हो गया। एक्सपर्ट्स की मानें, तो त्योहारों से पहले सोना बढ़कर 53000 रुपये तक जा सकता है।
भारत में क्यों बिगड़ी सोने की चमक? देखिए ईटी नाउ स्वदेश की खास रिपोर्ट -
इस त्योहारी सीजन में सप्लाई की चिंता हावी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गोल्ड बैंक्स ने भारत में सोने की सप्लाई कम कर दी है। दरअसल भारत में सोने की कीमत कम है, इसलिए आपूर्तिकर्ता तुर्की और की ओर शिफ्ट हुए हैं। वहां प्रीमियम ज्यादा मिल रहा है और सोने का भाव भारत से ज्यादा है। चीन और तुर्की में सप्लायर्स को 10 डॉलर से 45 डॉलर ज्यादा प्रीमियम मिल रहा है। जबकि भारत में प्रीमियम पिछले साल के 4 डॉलर से घटकर 1 से 2 डॉलर है।
एक्सपर्ट की राय
अर्थशास्त्री आकाश जिंदल ने टाइम्स नाउ नवभारत को कहा कि, 'दिवाली पर सोना महंगा होने की उम्मीद है। सबसे पहला कारण तो यह है कि इस बार दिवाली पर सोने की मांग काफी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि पिछले दो साल की दिवाली की बात करें, तो कोरोना वायरस महामारी का काफी प्रभाव था। इसकी वजह से इकोनॉमी में मंदी थी, लोगों की कमाई पर बुरा असर पड़ा था, लोग भीड़ से बचने के लिए बाजारों में नहीं जाना चाहते थे। इसलिए सोने की ज्यादा खरीदारी नहीं हुई थी। चूंकि दो सालों से लोगों के दिन के अरमान दबे हुए हैं, तो जाहिर सी बात है कि लोगों ने अपने शौंक पूरे करने हैं। ऐसे में पेंट- अप डिमांड रिसर्फेस होगी और इस साल सोने के आभूषणों, सिक्के, आदि की खरीदारी काफी होगी। इसके अलावा दिवाली-धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ भी माना जाता है। ग्लोबल स्तर पर देखें, तो इस बार रिसेशन का माहौल चल रहा है। अमेरिका की जीडीपी ग्रोथ दो तिमाहियों से नकारात्मक है। चीन की जीडीपी ग्रोथ भी काफी कम रही है। रिसेशन के समय में सोने की कमत बढ़ने की उम्मीद होती है क्योंकि इस समय सेफ हेवेन एसेट की ओर लोगों का रुझान काफी ज्यादा होता है। ऑयल मार्केट में भी काफी उथल- पुथल है। इन चीजों को देखते हुए उम्मीद यह है कि दिवाली पर या दिवाली से कुछ समय पहले सोने की कीमत महंगा हो सकता है। इसमें दोबारा चमक आने की बहुत संभावना है।'
फिलहाल कितनी हौ गोल्ड की कीमत? (Gold and Silver Rate Today)
शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना वायदा 0.11 फीसदी या 55 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 51,917 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। हालांकि चांदी वायदा 0.26 फीसदी या 161 रुपये की तेजी के साथ 61,507 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited