Gold and Silver Rate Today: सोने में 400 की तेजी तो चांदी में 430 रुपये की गिरावट

Gold and Silver Rate Today, 17 March 2023: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना की कीमतें बढ़कर 1,928 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.87 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। वहीं शुक्रवार को एशियाई कारोबार के घंटों में कॉमेक्स में सोने की कीमतों में तेजी रही।

Gold and Silver Rate Today: सोने में 400 की तेजी तो चांदी में 430 रुपये की गिरावट
Gold and Silver Rate Today, 17 March 2023: ग्लोबल सेंटीमेंट का असर आज भी सोने और चांदी की कीमतों में दिखा। एक तरफ जहां सोने की कीमतों में तेजी रही, वहीं चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी रहा। दिल्ली में हाजिर बाजार में शुक्रवार को सोना 400 रुपये की तेजी के साथ 58,040 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी 430 रुपए की गिरावट के साथ 67,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। जिस तरह पिछले कुछ दिनों से दुनिया भर में बैंकिंग क्राइसिस ने पैर फैलाएं हैं। उसकी वजह से निवेशक सोने की खरीदारी कर रहे हैं। और उसका असर कीमतों पर दिख रहा है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी जारी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना की कीमतें बढ़कर 1,928 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.87 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। वहीं शुक्रवार को एशियाई कारोबार के घंटों में कॉमेक्स में सोने की कीमतों में तेजी रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 400 रुपये की तेजी के साथ 58,040 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।
असल में सोने में हालिया तेजी की वजह निवेशकों का सुरक्षित निवेश की ओर रुख करना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने बैंकिंग क्राइसिस को देखते हुए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है।
कल भी तेजी के साथ हुआ था बंद
ग्लोबल फैक्टर की वजह से गुरुवार कोभी सोना की कीमतों में 380 रुपये की तेजी रही थी। और सोने का भाव 57,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। जबकि चांदी की कीमतों में गिरावट थी। चांदी 90 रुपये की गिरावट के साथ 66,535 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अगर आने वाले दिनों में निवेशकों का भरोसा वापस नहीं लौटा तो कीमतों में तेजी का रुख जारी रह सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited