Gold Demand:गोल्ड की डिमांड में तेजी बरकार, जानें रिकॉर्ड कीमतों में कौन है बड़ा खरीदार

Gold Demand: तिहासिक रूप से, भारत और चीन सहित दुनिया के पूर्वी बाजार में तब्दीली तब आती है जब कीमतें नीचे जा रही होती हैं, जबकि पश्चिमी बाजार में तब्दीली तब आती है जब कीमतें ऊपर जा रही होती हैं। लेकिन पहली बार उलटफेर देखा गया है।

GOLD DEMAND

गोल्ड की डिमांड में तेजी बरकरार

Gold Demand: ऊंची कीमतों के बावजूद गोल्ड की डिमांड में कमी नहीं आई है। जनवरी-मार्च के दौरान ग्लोबल लेवल पर गोल्ड की मांग मामूली रूप से तीन प्रतिशत बढ़कर 1,238 टन हो गई। डिमांड का आलम यह रहा कि साल 2016 के बाद से सबसे मजबूत तिमाही रही है। इस दौरान करीब 1238 टन गोल्ड की खरीदारी हुई है। डिमांड में तेजी की वजह जिनमें भू-राजनीतिक जोखिम में वृद्धि और चल रही व्यापक आर्थिक अनिश्चितता है। गोल्ड अप्रैल में अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया और कीमतें 74000 प्रति 10 ग्राम को पार कर गई थी।

कौन खरीद रहा है गोल्ड

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक लुईस स्ट्रीट ने कहा कि मार्च के बाद से सोने की कीमत सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि हालिया उछाल के पीछे कई कारक हैं, जिनमें भू-राजनीतिक जोखिम में वृद्धि और चल रही व्यापक आर्थिक अनिश्चितता शामिल है। इसके अलावा केंद्रीय बैंकों की ओर से निरंतर तथा मजबूत मांग, मजबूत ओटीसी निवेश और ‘डेरिवेटिव’ बाजार में बढ़ी हुई शुद्ध खरीद ने सोने की कीमत को बढ़ाने में योगदान दिया है।
स्ट्रीट ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से, भारत और चीन सहित दुनिया के पूर्वी बाजार में तब्दीली तब आती है जब कीमतें नीचे जा रही होती हैं, जबकि पश्चिमी बाजार में तब्दीली तब आती है जब कीमतें ऊपर जा रही होती हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार हमने पूर्ण उलटफेर देखी है। पहली तिमाही में भारतीय और चीनी बाजारों में सोने की कीमतों में वृद्धि पर तब्दीली आई है।

आगे कैसी रहेंगी कीमतें
स्ट्रीट ने 2024 की संभावनाओं पर कहा कि इस साल सोने के हालिया प्रदर्शन के आधार पर वर्ष की शुरुआत में लगाए गए अनुमान की तुलना में अधिक मजबूत रिटर्न मिलने की संभावना है।उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में यदि कीमतें स्थिर रहती हैं, तो कुछ मूल्य-संवेदनशील खरीदार बाजार में फिर से प्रवेश कर सकते हैं। निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने की ओर देखना जारी रखेंगे जहां वे ब्याज दरों में कटौती और चुनाव परिणामों के बारे में स्पष्टता चाहेंगे।
WGC की रिपोर्ट ‘गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स क्यू1 2024’के अनुसार, सोने की कुल वैश्विक मांग (ओवर द काउंटर खरीद सहित) सालाना आधार पर तीन प्रतिशत बढ़कर 1,238 टन हो गई।‘ओवर-द-काउंटर’ (ओटीसी) लेनदेन दो पक्षों के बीच सीधे होते हैं, जबकि ‘एक्सचेंज ट्रेडिंग’ एक्सचेंज के जरिए होती है।जनवरी-मार्च में ओटीसी के अलावा मांग 2023 की इसी अवधि की तुलना में पांच प्रतिशत घटकर 1,102 टन रह गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited