Gold Investment Options: सोने में निवेश के 7 तरीके, फेस्टिव सीजन में बनाएं पैसा

Gold Investment Options: सेफ्टी और कीमतों में उतार-चढ़ाव की चिंता के बावजूद गोल्ड ज्वैलरी एक इमोशनल निवेश ऑप्शन माना जाता है। मैन्युफैक्चरिंग चार्जेज, जो डिजाइन के आधार पर अलग-अलग होते हैं, टोटल कॉस्ट को बढ़ा सकते हैं।

Gold Investment Options

सोने में निवेश के 7 तरीके

मुख्य बातें
  • सोने में निवेश के 7 ऑप्शन
  • फेस्टिव सीजन में करें निवेश
  • SGB भी एक तरीका
Gold Investment Options: फेस्टिव सीजन में सोना एक लोकप्रिय निवेश ऑप्शन माना जाता है, जिसे परंपरा के हिसाब से खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है। लोकल ज्वैलर्स से सोना खरीदना एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा रही है, लेकिन सोने में निवेश के नए-नए तरीके आ गए हैं, जो समझदार निवेशकों के लिए ज्यादा बेहतर माने जाते हैं। इस फेस्टिव सीजन में आप किन-किन तरीकों से निवेश कर सकते हैं, आइए जानते हैं।
ये भी पढ़ें -

गोल्ड ज्वैलरी (Gold Jewellery)

सेफ्टी और कीमतों में उतार-चढ़ाव की चिंता के बावजूद गोल्ड ज्वैलरी एक इमोशनल निवेश ऑप्शन माना जाता है। मैन्युफैक्चरिंग चार्जेज, जो डिजाइन के आधार पर अलग-अलग होते हैं, टोटल कॉस्ट को बढ़ा सकते हैं। फिर भी, सोने के आभूषण भारतीय घरों में एक कीमती एसेट्स है और परंपरा के साथ जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

डिजिटल सोना (Digital Gold)

सुविधा चाहने वाले निवेशकों के लिए, डिजिटल गोल्ड निवेश का एक आधुनिक तरीका है। पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए आप 1 रुपये में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म सेफ, पारदर्शी खरीदारी के लिए सेफगोल्ड या एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी करते हैं।
डिजिटल सोना सुरक्षित रूप से स्टोर किया जाता है और इसे आसानी से ऑनलाइन बेचा जा सकता है, जिससे यह छोटे निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार जारी करती है। ये भी सोने में निवेश करने का एक सेफ और प्रॉफिटेबल वाला तरीका है। ये पूरे साल आसानी से उपलब्ध नहीं होते, क्योंकि इन्हें RBI समय-समय पर किश्तों में जारी करता है।
निवेशक सेकंडरी मार्केट से भी SGB खरीद सकते हैं। हालाँकि सरकार ने इस साल अभी तक नई किश्तों की घोषणा नहीं की है, लेकिन ये बॉन्ड एक सेफ, लॉन्ग टर्म निवेश ऑप्शन बना हुआ है।

सोने के सिक्के (Gold Coin)

सोने के सिक्के ज्वैलर्स, बैंकों और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से खरीदे जा सकते हैं। सिक्के आमतौर पर 0.5 ग्राम से लेकर 50 ग्राम तक वजन के होते हैं और इन्हें BIS दिशानिर्देशों के अनुसार तय पैकेजिंग में खरीदें।
इन्हें भविष्य में उपयोग या त्योहारों के दौरान उपहार देने के लिए स्टोर किया जा सकता है।

सोने की बचत योजना (Gold Savings Scheme)

कई ज्वैलर्स सोने की बचत योजना चलाती हैं, जो ग्राहकों को धीरे-धीरे बचत करने की सुविधा देती हैं। निवेशक हर महीने एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं और तय अवधि के अंत में वे ज्वैलर से सोना या आभूषण खरीद सकते हैं। इस पर बोनस भी मिलता है। यह तरीका एक एसेट के रूप में सोने की सुरक्षा प्रदान करते हुए सेविंग को प्रोत्साहित करता है।

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (Gold ETF)

गोल्ड ETF म्यूचुअल फंड स्कीम होती हैं जो स्टैंडर्ड सोने के बुलियन में निवेश करती हैं। ये फंड सोने की कीमत को ट्रैक करते हैं और स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड करते हैं, जिससे निवेशकों को कंपनी के शेयरों की तरह ही कभी भी यूनिट खरीदने या बेचने की सुविधा मिलती है।
गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश करने का एक तरीका प्रोवाइड करते हैं। बिना फिजिकली सोने का मालिक बने लिक्विडिटी और कीमत में बढ़ोतरी का फायदा लेने के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है।

गोल्ड म्यूचुअल फंड (Gold Mutual Fund)

गोल्ड म्यूचुअल फंड सोने में निवेश करने का एक और तरीका है। ये फंड फिजिकल गोल्ड में निवेश नहीं करते हैं, बल्कि सोने की माइनिंग, रिफाइनिंग या अन्य संबंधित गतिविधियों में लगी कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। इससे निवेशकों को सोने के उद्योग और सोने की कीमतों के प्रदर्शन दोनों से लाभ मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited