Gold Price Today: सोना ऑलटाइम हाई पर,कीमतें 64,300 रुपये के रिकॉर्ड लेवल पर,शादी में खरीदारी जेब पर भारी

Gold Price Today: वैश्विक बाजारों में सोना मजबूती के साथ 2,077 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी की कीमत कम होकर 25.40 डॉलर प्रति औंस रही।कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,077 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से छह अमेरिकी डॉलर अधिक है।

gold price today

सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर

Gold Price Today: सोने की कीमतें अपने ऑलटाइम हाई पर पहुंच गई हैं। वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में मजबूती के रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 450 रुपये की तेजी के साथ 64,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र के अंत में सोने की कीमत 63,850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही थी। सोने की कीमतों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने से शादियों के सीजन में ज्वैलरी खरीदना काफी महंगा हो गया है। हालांकि सोने की तरह चांदी की कीमतों में तेजी नहीं देखी गई है। चांदी की कीमत 80,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर अपरिवर्तित रही।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें
एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने बताया कि सोमवार को सोने की कीमतों में तेजी आई। विदेशी बाजारों में तेजी के रुख के बाद यह 450 रुपये मजबूत होकर 64,300 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।वैश्विक बाजारों में सोना मजबूती के साथ 2,077 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी की कीमत कम होकर 25.40 डॉलर प्रति औंस रही।कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,077 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से छह अमेरिकी डॉलर अधिक है।गांधी ने कहा कि पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने के कारण कॉमेक्स में सोना सोमवार को एक नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान यह 2,146 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस तक चला गया था।

हाजिर में क्या हाल

इस बीच कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को सोने की कीमत 32 रुपये की गिरावट के साथ 63,080 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी।मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 32 रुपये यानी 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63,080 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 96 लॉट का कारोबार हुआ।बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटौती करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई।वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,085 डॉलर प्रति औंस रह गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited