Gold ETF vs Sovereign Gold Bond (SGB): सोने की कीमतों में तेजी जारी, Gold, ETF या गोल्ड बॉन्ड में से कौन-सा होगा बेहतर

Gold ETF vs Sovereign Gold Bond (SGB): सोने की कीमतों में तेजी के बीच निवेशक गोल्ड बॉन्ड के जरिए निवेश करने की सोच सकते हैं जिसे गोल्ड ईटीएफ भी कहा जाता है या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं जिन्हें द्वितीयक बाजार से खरीदा जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक एक वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न किस्तों में सरकार की ओर से एसजीबी नामक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है।

Which is better, goldbees or gold ETF, Is it good to invest in sovereign gold bonds now, Which gold ETF is best in India,

गोल्ड बॉन्ड।

Gold ETF vs Sovereign Gold Bond (SGB): सोने की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर $2570/औंस पर पहुंच गई हैं। पिछले 8 महीनों में सोने में करीब 25% की बढ़ोतरी हुई है इस महीने 4 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली है। सोने में तेजी को कई कारक बढ़ावा दे रहे हैं, जिससे सोने को रिकॉर्ड स्तरों को पार करने में मदद मिल रही है। यह तेजी अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करने वाली खबर के बीच देखने को मिल रही है।
ऐसे में निवेशक गोल्ड बॉन्ड के जरिए निवेश करने की सोच सकते हैं जिसे गोल्ड ईटीएफ भी कहा जाता है या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं जिन्हें द्वितीयक बाजार से खरीदा जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक एक वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न किस्तों में सरकार की ओर से एसजीबी नामक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है।

यहां देखें वीडियो

गोल्ड ईटीएफ डिजिटल प्रॉपर्टी का एक सामान्य रूप है जिसे छोटे मूल्यवर्ग में खरीदा जा सकता है और एक्सचेंजों पर खरीदने और बेचने के लिए आसानी से उपलब्ध होता है। जबकि एसजीबी के मामले में, यह अब प्रति वर्ष प्रति व्यक्ति 4 किलोग्राम तक सीमित है। एसजीबी भारत सरकार द्वारा समर्थित हैं और नियमित ब्याज भुगतान और परिपक्वता पर पूंजी वृद्धि क्षमता के साथ एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करते हैं, गोल्ड ईटीएफ का स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार किया जाता है और बाजार की कीमतों पर खरीदने और बेचने की लचीलापन प्रदान करते हैं, जो उनके प्रदर्शन को सीधे सोने की कीमत की चाल के साथ संरेखित करते हैं।
गोल्ड ईटीएफ या एसजीबी के बीच चयन करने का निर्णय अक्सर निवेशकों के लिए दुविधा की स्थिति पैदा करता है।

गोल्ड ईटीएफ और एसजीबी में अंतर

धन प्लेटफॉर्म के संस्थापक जय प्रकाश गुप्ता कहते हैं, "गोल्ड ईटीएफ भी आपको कोई लाभांश नहीं देता है, लेकिन एसजीबी शुरुआती निवेश पर ढाई प्रतिशत लाभांश के साथ आता है।"
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के प्रमुख निवेश रणनीतिकार चिंतन हरिया ने कहा, "कम लिक्विडिटी और प्रीमियम कीमतों पर एसजीबी का कारोबार, गोल्ड ईटीएफ अन्य उपकरणों के मुकाबले बाजी जीतता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का कारोबार अक्सर नहीं होता है या यह एक्सचेंज पर बहुत अधिक तरल नहीं है।"
यह समझना भी जरूरी है कि कौन से उपकरण आसान निकास मार्ग प्रदान करते हैं, गोल्ड ईटीएफ को आसानी से एक्सचेंजों पर बेचा जा सकता है, जबकि एसजीबी की लॉक-इन अवधि 8 वर्ष की होती है, हालांकि एसजीबी का समयपूर्व मोचन 5 वर्षों के बाद संभव है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited