गूगल 82 हजार करोड़ तो, अमेजन 1 लाख करोड़ रुपये, भारत में अमेरिकी कंपनियों का है निवेश का बड़ा प्लान

भारत के डिजिटल परिदृश्य के लिए एक रोमांचक विकास में, Google के सीईओ सुंदर पिचाई और अमेजन के सीईओ एंड्रयू जेसी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठकों के बाद महत्वपूर्ण निवेश योजनाओं की घोषणा की है।

Google, Amazon Investments In India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे के दौरान

Google, Amazon Investments In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अमेरिकी दौरे के दौरान गूगल और अमेजन ने भारत में अपने निवेश को बढ़ाने का ऐलान किया है। भारत के डिजिटल परिदृश्य के लिए एक रोमांचक विकास में, Google के सीईओ सुंदर पिचाई और अमेजन के सीईओ एंड्रयू जेसी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठकों के बाद महत्वपूर्ण निवेश योजनाओं की घोषणा की है।

अमेजन 1.22 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेजन के सीईओ एंड्रयू जेसी ने कहा कि अधिक नौकरियां पैदा करने, स्मॉल और मीडियम आकार के व्यवसायों को डिजिटल बनाने में मदद करने में हमारी रुचि है। दुनियाभर में भारतीय कंपनियों के प्रोडक्ट्स को निर्यात करने में हम मदद करने में रुची रखते हैं। अमेजन भारत में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। हमने पहले ही 11 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। हमारा और 15 बिलियन डॉलर ( करीब 1.22 लाख करोड़) का निवेश करने का इरादा है, जिससे कुल निवेश 26 बिलियन डॉलर का हो जाएगा।

गूगल गुजरात में खोलेगा फिनटेक ऑपरेशन सेंटर

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी। हमने प्रधानमंत्री के साथ साझा किया कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण फंड में 10 अरब डॉलर (करीब 82 हजार करोड़) का निवेश कर रहा है। हम गिफ्ट सिटी, गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं। डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण उनके समय से कहीं आगे था। मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं जिसे अन्य देश करना चाह रहे हैं।

ये कंपनी बनाएगी सेमीकंडक्टर

अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रॉन गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी। इसके तहत कंपनी 2.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी। मंत्रिमंडल ने एक नए सेमीकंडक्टर टेस्टिंग एंड पैकेजिंग यूनिट के लिए माइक्रॉन को भारत में इन्वेस्टमेंट करने की मंजूरी दे दी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited