Ethanol Production: एथनॉल प्रोडक्शन पर सरकार का बड़ा फैसला, नेफेड, एनसीसीएफ के लिए रेट फिक्स

Ethanol Production: पिछले साल दिसंबर में, सरकार ने चीनी मिलों को एथनॉल के उत्पादन के लिए गन्ने के रस का उपयोग नहीं करने का निर्देश दिया था क्योंकि मार्केटिंग वर्ष 2023-24 (अक्टूबर-सितंबर) में देश के चीनी उत्पादन में गिरावट की आशंका है।

ethanol production

एथनॉल पर अहम फैसला

Ethanol Production:एथनॉल निर्माताओं के लिए मक्के की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने सहकारी समितियों नेफेड और एनसीसीएफ को 2,291 रुपये प्रति क्विंटल की आधार दर पर इस साल डिस्टिलरीज को मक्का बेचने की अनुमति दी है।खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि नेफेड और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) फसल वर्ष 2023-24 में न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,090 रुपये प्रति क्विंटल पर मक्का खरीदेंगे और डिस्टिलरीज को पारस्परिक रूप से सहमत दर 2,291 रुपये प्रति क्विंटल पर आपूर्ति करेंगे।

मिलेगा ये फायदा

अधिकारी ने कहा, इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि डिस्टिलरीज को एथनॉल उत्पादन के लिए सामग्री की निर्बाध आपूर्ति मिले।कृषि मंत्रालय के पहले अग्रिम अनुमान के अनुसार, देश का मक्का उत्पादन फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में दो करोड़ 24.8 लाख टन रहेगा।सरकार एथनॉल उत्पादन बढ़ाने और बाजार में चीनी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चीनी के विकल्प के रूप में मक्के के उपयोग को बढ़ावा दे रही है।

गन्ने का रस का उपयोग नहीं

पिछले साल दिसंबर में, सरकार ने चीनी मिलों को एथनॉल के उत्पादन के लिए गन्ने के रस का उपयोग नहीं करने का निर्देश दिया था क्योंकि मार्केटिंग वर्ष 2023-24 (अक्टूबर-सितंबर) में देश के चीनी उत्पादन में गिरावट की आशंका है।इस बीच, पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के साथ मिश्रण के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए मक्के से बने एथनॉल का खरीद मूल्य 5.79 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है।
हाल ही में शुगर इंडस्ट्री के संगठन इस्मा ने देश में चीनी उत्पादन चालू मार्केटिंग ईयर 2023-24 में 15 फरवरी तक 2.48 फीसदी घटकर 2.236 करोड़ टन रहने की बात कही है। एक साल पहले समान अवधि में यह 2.293 करोड़ टन था। वहीं पूरे साल के लिए चीनी उत्पादन 10 फीसदी घट सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited