सरकार ने प्याज पर लगाया 40 फीसदी निर्यात शुल्क,सितंबर में कीमतें डबल होने की आशंका

Government Impose Export Duty on Onion: सरकार ने फौरी कदम इसलिए उठाया है क्योंकि प्याज कारोबारियों का मंडी में सप्लाई को देखते हुए यह अनुमान है कि सितंबर में कीमतें थोक मंडी में 60 रुपये तक पहुंच सकती हैं। गर्मी और बारिश को देखते हुए प्याज की फसल बर्बाद हुई है। पिछले एक हफ्ते में रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतों में प्रति किलोग्राम 10-15 रुपये बढ़ोतरी हुई।

onion price

प्याज महंगा होने की आशंका

Government Impose Export Duty on Onion:सरकार ने प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए,तत्काल प्रभाव से प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी की एक्सपोर्ट ड्यूटी लगा दी है। सरकार के इस कदम से भारतीय किसानों के लिए निर्यात महंगा हो जाएगा। ऐसे में घरेलू बाजार में सप्लाई बढ़ेगी और कीमतों में कंट्रोल हो सकेगा। निर्यात शुल्क 31 दिसंबर 2023 तक के लिए लगाया गया है। अभी बाजार में 35-40 रुपये तक बिक रहा है।

सितंबर में महंगा होने की आशंका

असल में सरकार ने फौरी कदम इसलिए उठाया है क्योंकि प्याज कारोबारियों का मंडी में सप्लाई को देखते हुए यह अनुमान है कि सितंबर में कीमतें थोक मंडी में 60 रुपये तक पहुंच सकती हैं। गर्मी और बारिश को देखते हुए प्याज की फसल बर्बाद हुई है। ऐसे में अच्छी क्वॉलिटी की प्याज महंगी होती जा रही है। पिछले एक हफ्ते में रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतों में प्रति किलोग्राम 10-15 रुपये बढ़ोतरी हुई।

जुलाई में महंगाई 7.44 फीसदी पर

सब्जियों तथा अन्य खाने का सामान महंगा होने से रिटेल महंगाई जुलाई में बढ़कर 15 महीने के टॉप पर पहुंच गई । जुलाई में रिटेल महंगाई दर 7.44 फीसदी पर आ गई। इसके पहले जून महीने में रिटेल महंगाई दर 4.87 फीसदी के स्तर पर थी। जबकि पिछले साल जुलाई में यह 6.71 प्रतिशत थी। इस दौरान सालाना आधार पर सब्जियों की महंगाई दर 37.43 प्रतिशत रही जबकि अनाज और उसके उत्पादों के दाम में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।15 महीने पहले अप्रैल 2022 में रिटेल महंगाई दर 7.79 फीसदी के साथ इतनी ऊंचाई पर थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited