LPG के दाम कम होने के बाद अब पेट्रोल-डीजल की बारी! 5 रुपये तक कम हो सकती है कीमत

Petrol Diesel Rates to Be Slashed: अभी हाल ही में सरकार की तरफ से एलपीजी (LPG price) की कीमतों में कटौती कर बड़ी राहत पहुंचाई गई है। इस साल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में होंगे। ऐसे में सरकार से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है।

Government May Cut Petrol Diesel Rates By rs 3 to 5 per litre After LPG

दिवाली के आस-पास पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा सकती है।

Petrol Diesel Rates to Be Slashed: अभी हाल ही में सरकार की तरफ से एलपीजी (LPG price) की कीमतों में कटौती कर बड़ी राहत पहुंचाई गई है। अब इसके बाद पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में कटौती की चर्चा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की तरफ से दिवाली के आस-पास पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा सकती है। इस साल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में होंगे। ऐसे में सरकार से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है।

एक्साइज ड्यूटी में होगी कटौती
रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत दी गई, तो हो सकता है कि एक्साइज ड्यूटी या वैट में कटौती हो जाए। हालांकि, रूस और सऊदी अरब द्वारा साल के अंत तक तेल उत्पादन में कटौती करने से सरकार के लिए यह फैसला मुश्किलों भरा हो सकता है। यही वजह है कि क्रूड ऑयल 10 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

एलपीजी सिलेंडर कितना हुआ सस्ता

पिछले हफ्ते सरकार 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती का ऐलान किया था। सरकार की तरफ से यह फैसला ऐसे समय में हुआ था जब खुदरा मंहगाई दर में तेजी देखी गई थी। इसे देखते हुए अब कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार की तरफ से अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती होगी।

सऊदी और रूस कितनी कटौती कर रहे हैं?

सऊदी अरब अभी प्रति दिन 1 मिलियन बैरेल और रूस 3,00,000 प्रति बैरेल कटौती कर रहा है। इस फैसले को दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया। तेल उत्पादन करने वाले इन देशों के इस फैसले की वजह से क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी की उम्मीद की जा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited