Medicines Price: बुखार-दर्द और शुगर की दवाएं खरीदना सस्ता, केन्द्र सरकार ने 29 दवाओं की कीमतें हुई कम

Medicines Price Reduced: मेडिसिन में शुगर, बुखार, दर्द, जोड़ो का दर्द भगाने वाला तेल और इन्फेक्शन की दवाएं शामिल की गई हैं।

Government reduced prices of Medicines for sugar

कुछ बामारियों की दवाईयों की कीमतें कम हुई हैं।

Medicines Price Reduced: केन्द्र सरकार ने आम आदमी को दवाईयों की कीमतों पर राहत दी है। दवाई और मेडिकल खर्च बढ़ने के बाद सरकार ने अब कुछ बामारियों की दवाईयों की कीमतों को कम किया है। इन मेडिसिन में शुगर, बुखार, दर्द, जोड़ो का दर्द भगाने वाला तेल और इन्फेक्शन की दवाएं शामिल की गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने 39 फॉर्मुलेशन के दाम तय किए हैं। इसके अलावा 4 स्पेशल फीचर की प्रोडक्ट को भी मंजूरी दी है।

एनपीपीए ने जारी किया नोटिफिकेशन

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग ऑथारिटी (NPA) ने इन दवाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग ऑथारिटी ने दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए 39 फॉर्मूला के दाम तय किये हैं। एनपीपीए ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि कौन सी दवाएं इस लिस्ट में शामिल कर दी गई है। इन दवाओं में डायबिटीज, पेन किलर, बुखार और हार्ट, जोड़ो के दर्द की दवाएं सस्ता करना शामिल है।
नोटिफिकेशन में भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के जारी 1394 तारीख 30 मई 2013 और 5249 तारीख 11 नवम्बर 2022 के साथ प्राइस कंट्रोल 2013 के पैरा 5, 11 और 15 की दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (जिसको संक्षिप्त रूप में एनपीपीए कहा जाता है), गुड्स और सर्विस टैक्स यदि कोई है तो उसे छोड़कर मैक्सिमम रिटेले प्राइस तय है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited