PLI Scheme: इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के लिए सरकार लाएगी PLI स्कीम, जानें कब होगी लांच

PLI Scheme For Electronic Products: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सचिव एस कृष्णन ने कहा कि निजी क्षेत्र आगे बढ़ रहा है। हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में मंत्रालय में एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रोत्साहन की योजना होगी।

PLI Scheme

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए आएगी पीएलआई स्कीम

PLI Scheme For Electronic Products:सरकार सेमी कंडक्टर के अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई प्रोत्साहन योजना पर काम कर रही है। और जल्द ही इसके लिए योजना का पूरा खाका पेश करेगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव एस कृष्णन ने भारत में बने 'मिल्कीवे टैबलेट' की पेशकश के मौके पर यह बात कही।उन्होंने कहा कि सरकार भारत में विनिर्मित उत्पादों के डिजाइन और निर्माण के लिए उद्योग से बात कर रही है। साथ ही स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ाने पर भी जोर है।

कब तक आएगी योजना

कृष्णन ने कहा कि निजी क्षेत्र आगे बढ़ रहा है। हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में मंत्रालय में एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रोत्साहन की योजना होगी।उन्होंने उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह के साथ गैर-लाभकारी संगठन ईपीआईसी फाउंडेशन के 4जी टैबलेट का अनावरण किया। टैबलेट को भारत में डिजाइन किया गया है और इसका उत्पादन स्थानीय स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण सेवा कंपनी वीवीडीएन और जियो फोन बनाने वाली कंपनी यूनाइटेड टेलीकॉम लिमिटेड (यूटीएल) मिलकर करेंगी।

क्या है PLI Scheme

सरकार ने चीन एवं अन्य देशों पर भारत की निर्भरता को कम करने के लिये इस योजना की शुरुआत की है। इसके तहत श्रम प्रधान सेक्टर का समर्थन किया जाता है और सरकार की कोशिश है कि इसके जरिए भारत में रोजगार बढ़े। इसके अलावा सरकार आयात बिलों को कम करने एवं घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने पर जोर देना चाहती है। PLI योजना विदेशी कंपनियों को भारत में अपनी इकाइयाँ स्थापित करने के लिये आमंत्रित करती है और घरेलू उद्यमों को अपनी उत्पादन इकाइयों का विस्तार करने हेतु प्रोत्साहित करती है। इसके लिए सरकार के तहत इसेंटिव भी मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited