GST Council Meeting: होने वाली है जीएसटी परिषद की बैठक, ऑनलाइन गेमिंग टैक्स की हो सकती है समीक्षा

GST Council Meeting: जीएसटी परिषद की बैठक शनिवार को होने वाली है। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। जिसमें ऑनलाइन गेमिंग पर लगे टैक्स की समीक्षा हो सकती है।

GST Council Meeting, Tax on Online Gaming, 52nd GST Council Meeting, Tax on Casinos, Tax on Horse Racing

जीएसटी की मीटिंग में ऑनलाइन गैमिंग पर टैक्स को लेकर हो सकती है चर्चा (तस्वीर-Canva)

GST Council Meeting: जीएसटी परिषद शनिवार को होने वाली बैठक में कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श कर सकती है। इनमें ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान और संबंधित पक्ष सेवाओं पर कंपनी गारंटी के अलावा दूरसंचार कंपनियों के भुगतान की गई स्पेक्ट्रम फीस पर कर लगाने का मुद्दा भी शामिल है। जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होगी। इस परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं।

ऑनलाइन गेमिंग पर लगे टैक्स की समीक्षा संभव

इस बैठक में माल और सेवा कर (GST) की दरों को तर्कसंगत बनाने पर गठित मंत्री समूह (GOM) की रिपोर्ट को अंतिम रूप देने पर हुई प्रगति पर भी चर्चा होने की संभावना है। जीएसटी परिषद की यह बैठक आठ महीने के अंतराल के बाद हो रही है। इससे पहले, जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक सात अक्टूबर, 2023 को हुई थी। जीएसटी परिषद ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए दांव के पूरे मूल्य पर 28 प्रतिशत GST लगाने के निर्णय की समीक्षा कर सकती है। यह फैसला एक अक्टूबर, 2023 से लागू हुआ है।

छह महीने बाद कानून की समीक्षा

जीएसटी परिषद ने जुलाई और अगस्त में अपनी बैठकों में ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ को कर-योग्य दावों के रूप में शामिल करने के लिए कानून में संशोधन को मंजूरी दी थी। साथ ही स्पष्ट किया था कि दांव के पूरे मूल्य पर 28 प्रतिशत कर लगेगा। उस समय कहा गया था कि इस फैसले के क्रियान्वयन के छह महीने बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। (इनपुट भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited