WazirX Hacked: हैक हुआ भारतीय क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज WazirX, 1909 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम डूबी

Security breach in crypto exchange : मुंबई स्थित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स ने एक महत्वपूर्ण हैकिंग घटना के बाद अपने प्लेटफ़ॉर्म से निकासी को निलंबित कर दिया है। भारत में सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने ट्विटर के नाम से जाने जाने वाले एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में इसकी पुष्टि की। वज़ीरएक्स, जिसे अक्सर "भारत का बिटकॉइन एक्सचेंज" के रूप में जाना जाता है, मुख्य रूप से भारतीय बाजार पर केंद्रित है।

wazirx,Indian cryptocurrency, cryptocurrency news, wazirx, wazirx hacked

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज।

Indian crypto exchange WazirX Hacked: भारत की क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स के मल्टीसिग वॉलेट ( Multisig wallets) में से एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन (Security breach) का मामला सामने आया है। इस हमले से $230 मिलियन (करीब 1,909 करोड़ रुपये) से अधिक की डिजिटल संपत्ति का नुकसान हुआ है। इसे एक्स पर एक बयान जारी करके आधिकारिक तौर पर स्वीकार भी किया गया है और शेष संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी निकासी को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है।

WazirX ने दी जानकारी

वज़ीरएक्स की 'प्रारंभिक रिपोर्ट' के मुताबिक, समझौता किया गया वॉलेट फरवरी 2023 से लिमिनल की डिजिटल एसेट कस्टडी और वॉलेट इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग कर रहा था। रिपोर्ट के अनुसार, इस वॉलेट को छह लोगों से (लेनदेन को मंजूरी देने वाले लोग) से मंजूरी लेना अनिवार्य था। इसमें पांच वज़ीरएक्स से और एक लिमिनल से होता था।

हैक कैसे हुआ?

लिमिनल के इंटरफ़ेस पर जो दिखाया गया था और ट्रांजैक्शन में असल में जो हो रहा था, अटैकर्स उसके बीच के अंतर का फायदा उठाने में कामयाब रहे। उन्होंने सुरक्षा उपायों को दरकिनार करते हुए वॉलेट पर नियंत्रण पाने के लिए ट्रांजैक्शन को बदल दिया।

चोरी की गई 230 मिलियन डॉलर की रकम क्यों मायने रखती है?

रिपोर्ट के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म का अनुमानित घाटा $230 मिलियन है। तथ्य यह है कि वज़ीरएक्स ने जून में अपने प्रूफ़-ऑफ़-रिजर्व घोषणा में लगभग $500 मिलियन की होल्डिंग्स का खुलासा किया था, जो लापता परिसंपत्तियों की मात्रा को उल्लेखनीय बनाता है। इस प्रकार वज़ीरएक्स ने अपने लगभग आधे रिजर्व खो दिए हैं। साइवर्स का अनुमान है कि वज़ीरएक्स मल्टीपल-सिग्नेचर वॉलेट से चुराया गया पैसा पिछले कुछ वर्षों की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी चोरी में शुमार होगा।

वज़ीरएक्स से क्या-क्या चुराया गया

थर्ड पार्टी ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर लुकचैन के अनुसार, 5.43 बिलियन SHIB टोकन, 15,200 से अधिक एथेरियम टोकन, 20.5 मिलियन मैटिक टोकन, 640 बिलियन पेपे टोकन, 5.79 मिलियन USDT और 135 मिलियन गाला टोकन सहित 200 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी कथित तौर पर नेटवर्क से "चोरी" हो गईं।

वजीरएक्स के बाद इसके सबसे बड़े कंपटीटर का क्या?

भारत में, CoinSwitch और CoinDCX दो अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हैं। दोनों व्यवसायों द्वारा ग्राहकों को आश्वस्त किया गया कि उनका पैसा सुरक्षित है और इस घटना से कोई असर नहीं पड़ा है। CoinDCX के फो-फाउंडर और CEO सुमित गुप्ता ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि "हमारी वॉलेट सुरक्षा मजबूत बनी हुई है।"
कॉइनस्विच की ग्रुप होल्डिंग फर्म पीपलको के को-फाउंडर और CEO आशीष सिंघल ने ट्वीट किया, "हम अपने सभी क्रिप्टो निवेशकों को सलाह देते हैं कि वे इस समय के दौरान संभावित बाजार अस्थिरता के प्रति सचेत रहें और अपने व्यापार और निवेश गतिविधियों में सावधानी बरतें।"

वजीरएक्स हमले पर जांच रिपोर्ट क्या कहती है?

ब्लॉकचेन विशेषज्ञ एलिप्टिक का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि यह हमला उत्तर कोरिया से जुड़े हैकर्स द्वारा किया गया है। हैक जाहिर तौर पर एक निजी कुंजी के कारण हुआ था जो वॉलेट लीक होने की अनुमति देता था। रिपोर्टों के अनुसार, एक दुर्भावनापूर्ण अनुबंध को एक सुरक्षित मल्टी-सिग वॉलेट से अपग्रेड किया जाता है, जिसमें प्रकट की गई निजी कुंजियों का उपयोग करके कई संपत्तियाँ होती हैं।

वज़ीरएक्स बनाम बिनेंस

2023 की शुरुआत में, भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफ़ॉर्म वज़ीरएक्स प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बिनेंस से अलग हो गया। 2022 में दोनों क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों के बीच काफ़ी विवाद हुआ और वे काफ़ी चर्चित भी हुए। बिनेंस द्वारा वज़ीरएक्स को खरीदने की घोषणा के दो साल बाद, दो स्वामित्व विवाद हुए। बिनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ ने आखिरकार कहा कि दोनों कंपनियाँ किसी समझौते पर नहीं पहुँच पाईं और उन्होंने भारतीय कंपनी के साथ बिनेंस के संचालन को समाप्त करने के लिए कार्रवाई की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited