दिवाली से पहले HDFC ने दिया झटका, कर्ज किया महंगा बढ़ेगी EMI

HDFC Hike MCLR Rate: भारतीय रिजर्व बैंक पिछले पांच बार से मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को यथावत रखे हुए है। उसके बावजूद बैंक ने ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इस कदम से होम-कार-पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे।

HDFC BANK

ईएमआई का झटका

HDFC Hike MCLR Rate: प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी बैंक ने दिवाली से पहले ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने मंगलवार से MCLR में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। यह वृद्धि चुनिंदा कर्ज अवधि के कर्ज के लिये की गई है। बैंक के इस कदम से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन सहित दूसरे लोन महंगे हो गए हैं। और इसका असर मौजूदा ग्राहकों से लेकर नए ग्राहकों दोनों पर पड़ेगा। बैंक की नई दरें 7 नवंबर से लागू हो गई हैं।

कितनी बढ़ी दरें

बढ़ी हुई ब्याज दर के तहत एक दिन की एमसीएलआर मौजूदा 8.60 प्रतिशत से बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है। वहीं तीन साल की एमसीएलआर 9.25 प्रतिशत से बढ़कर 9.30 प्रतिशत हो गयी है। हालांकि एक साल और दो साल की अवधि के लिए एमसीएलआर को 9.20 फीसदी पर बरकरार रखा गया है।
जबकि एक महीने की एमसीएलआर को 8.65 फीसदी से 8.70 फीसदी कर दिया गया है। वहीं तीन महीने की एमसीएलआर को 8.90 फीसदी कर दिया गया है। जबकि छह महीने की एमसीएलआर 9.15 फीसदी हो गई। वहीं 3 साल से अधिक अवधि के लिए एमसीएलआर 99.30 फीसदी कर दिया गया है।

आरबीआई ने नहीं किया बदलाव फिर क्यों बढ़े रेट

भारतीय रिजर्व बैंक पिछले पांच बार से मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को यथावत रखे हुए है। उसके बावजूद बैंक ने ब्याज दर में बढ़ोतरी की है।बैंक की एसेट लायबिलिटी कमेटी की मंगलवार को बैठक हुई। बैठक में फंड मार्जि लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 0.05 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया गया। एचडीएफसी के स्वयं में विलय के बाद बैंक का शुद्ध ब्याज मार्जिन कम हुआ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited