टमाटर, दाल, आटा की कीमतें बढ़ी, खाने की थाली हुई महंगी

Indian thali Cost Increased: जो थाली सुबह-शाम आपका पेट भरने के लिए तैयार होती है वह टमाटर और अन्य सब्जियों, तुअर और चने की दाल की बढ़ती कीमतों के बाद मई और जून में महंगी हो गई है। जबकि इसकी कीमत अक्टूबर 2022 में कम थी।

Indian thali Cost Increased

थाली

Indian thali Cost Increased: जो थाली सुबह-शाम आपका पेट भरने के लिए तैयार होती है वह टमाटर और अन्य सब्जियों, तुअर और चने की दाल की बढ़ती कीमतों के बाद मई और जून में महंगी हो गई है। जबकि इसकी कीमत अक्टूबर 2022 में कम थी।
भोजन की थाली में कितना खर्च बढ़ा है इस पर क्रिसिल ने मंथली वाइज रिपोर्ट जारी की है। कई हिस्सों में बारिश के कारण आपूर्ति में कमी के कारण देश भर में गुरुवार को टमाटर की खुदरा कीमतें 162 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महानगरों में, टमाटर की खुदरा कीमतें कोलकाता में सबसे अधिक 152 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं, इसके बाद दिल्ली में 120 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 108 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं। अखिल भारतीय औसत खुदरा टमाटर की कीमत गुरुवार को 95.58 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

दालों की कीमतें भी बढ़ी

मार्केट इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स ने उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में जारी इनपुट कीमतों के आधार पर एक थाली की औसत लागत की गणना की। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि जून में तुअर और चने की कीमतों में क्रमिक रूप से 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे थाली की कीमतों में वृद्धि हुई।

खाने के तेल में हुई गिरावट

हालाँकि, सब्जियों और खाना पकाने के तेल की कीमतों में भारी गिरावट के कारण जून 2023 में शाकाहारी और गैर-शाकाहारी दोनों थालियों की कीमत पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 5 प्रतिशत कम हो गई, जो एक शाकाहारी थाली का कुल लागत का 25 प्रतिशत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अनाज, दालों और चिकन की कीमतों में वृद्धि ने साल-दर-साल थाली की कीमतों में गिरावट को और सीमित कर दिया। इसमें कहा गया है कि थाली की कीमत में गिरावट को जून में प्याज और आलू की कीमतों में साल-दर-साल 15 फीसदी और खाना पकाने के तेल की कीमतों में 20 फीसदी की गिरावट से मदद मिली।

आटे की कीमतें 9 फीसदी तक बढ़ी

रिपोर्ट में कहा गया है कि गेहूं-आटे की ऊंची कीमतें, जो जून में साल-दर-साल 9 फीसदी बढ़ीं, ने भी थाली की लागत में गिरावट को सीमित कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच, जून में चावल और दालों की कीमतों में साल-दर-साल क्रमश: 12 फीसदी और 8 फीसदी की बढ़ोतरी ने शाकाहारी थाली की कीमत में गिरावट को रोक दिया।रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी तरह, ब्रॉयलर की कीमतें, जिनमें साल-दर-साल 4 प्रतिशत तक की गिरावट का अनुमान है, ने नॉन-वेज थाली की कीमत में गिरावट का समर्थन किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited