मुकेश अंबानी के लिए ऐतिहासिक दिन, रिलायंस से अलग हो जाएगी Jio Financial, शेयरों में होगा स्पेशल ट्रेड

Jio Financial To Demerge From Reliance: जियो फाइनेंशियल के अलग होने के नतीजे में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में कारोबार के पहले 45 मिनटों में सामान्य ट्रेडिंग नहीं हो पाएगी।

Jio Financial To Demerge From Reliance

जियो फाइनेंशियल रिलायंस से अलग होने जा रही है

मुख्य बातें
  • जियो फाइनेंशियल अलग होगी अलग
  • रिलायंस के शेयरों में स्पेशल ट्रेड
  • 1 शेयर के बदले मिलेगा 1 शेयर
Jio Financial To Demerge From Reliance: आज अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनके रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज गुरुवार को रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (आरएसआईएल), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) से अलग हो जाएगी और इसका नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएसएल) कर दिया जाएगा।
खास बात यह है कि जियो फाइनेंशियल के अलग होने के नतीजे में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में कारोबार के पहले 45 मिनटों में सामान्य ट्रेडिंग नहीं हो पाएगी। मगर जियो फाइनेंशियल के डीमर्जर के कारण रिलायंस के शेयरों के लिए 9 से 10 बजे के बीच एक स्पेशल प्री-ओपन सेशन आयोजित होगा। डीमर्जर व्यवस्था के तहत शेयरधारकों को रिलायंस के एक शेयर पर जियो फाइनेंशियल का 1 शेयर दिया जाएगा।

बुधवार था लास्ट दिन

8 जुलाई को, रिलायंस ने ऐलान किया था कि कि नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने डिमर्जर को मंजूरी दे दी है और 20 जुलाई इक्विटी शेयरों के एलॉटमेंट के लिए रिकॉर्ड डेट होगी। एक निवेशक के लिए, डीमर्जर प्रोसेस का हिस्सा बनने और जियो फाइनेंशियल के शेयरों के एलॉटमेंट के लिए एलिजिबल बनने के लिए रिलायंस के शेयर खरीदने का मौका बुधवार तक था।

RIL ने छुआ ऑल-टाइम हाई

बुधवार को रिलायंस के शेयर 0.62 फीसदी की तेजी के साथ 2,840 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। इंट्राडे कारोबार के दौरान यह 2,855 रुपये के ऑल-टाइम हाई तक गया। बता दें कि जियो फाइनेंशियल के शेयर उन सभी इंडाइसेज में शामिल होंगे जहां रिलायंस मौजूद है।
एक बार जियो फाइनेंशियल के लिस्ट होने के बाद इसके शेयर लिस्टिंग के तीसरे दिन की समाप्ति के बाद लिस्टिंग से हटा दिए जाएंगे। जेएफएसएल की लिस्टिंग की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयर की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited