अब आ गया UPI का ATM, बिना कार्ड के निकाल सकेंगे कैश, फ्रॉड की टेंशन खत्म

First UPI-Only ATM: हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ पहला व्हाइट-लेबल यूपीआई एटीएम लॉन्च कर दिया है। इस एटीएम से बिना कार्ड के ही कैश निकालने की सुविधा मिलेगी।

Hitachi's First UPI-Only ATM

हिताची ने लॉन्च किया पहला यूपीआई ओनली-एटीएम

मुख्य बातें
  • आ गया बिना कार्ड वाला एटीएम
  • सिर्फ यूपीआई से होगी लेन-देन
  • फ्रॉड का रिस्क हो जाएगा खत्म
First UPI-Only ATM: हिताची पेमेंट सर्विसेज (Hitachi Payment Services) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ पहला व्हाइट-लेबल यूपीआई एटीएम (white-label UPI ATM) लॉन्च कर दिया है। इस एटीएम से बिना कार्ड के ही कैश निकालने की सुविधा मिलेगी। दूसरी खास बात यह है कि इस ओनली यूपीआई-व्हाइट लेबल एटीएम पर धोखेबाज कार्ड 'स्किमिंग' नहीं कर पाएंगे, जिससे फ्रॉड की टेंशन खत्म हो जाएगी।

कैश डिपॉजिट की भी सुविधा

हिताची ने एक बयान में कहा कि इसका मनी स्पॉट यूपीआई एटीएम उन जगहों पर बैंकिंग सर्विसेज को यूज करना आसान बनाएगा, जहां पारंपरिक बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और कार्ड एक्सेस सीमित है। हिताची पेमेंट सर्विसेज इलकौती व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर है जो कैश डिपॉजिट की भी सुविधा प्रदान करती है। इस सर्विस का इस्तेमाल 3,000 से अधिक एटीएम लोकेशनों पर किया जा सकता है।

डिजिटल लेनदेन में यूपीआई की हिस्सेदारी

हिताची के अनुसार यूपीआई देश में सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला पेमेंट सॉल्यूशन रहा है और डिजिटल लेनदेन में इसकी हिस्सेदारी 50% से अधिक है। हिताची पेमेंट सर्विसेज के कैश बिजनेस के एमडी और सीईओ सुमिल विकमसी के मुताबिक यूपीआई एटीएम हमारी तकनीकी क्षमताओं और देश भर के नागरिकों के लिए इनोवेटिव बैंकिंग सेवाओं को आसान एक्सेसेबल बनाने की प्रतिबद्धता का एक प्रूफ है।
यह नई पेशकश किसी भी बैंक ग्राहक को क्यूआर-आधारित यूपीआई कैश विदड्रॉल की सुविधा का एक्सपीरियंस करने की सुविधा देती है।

सेफ बैंकिंग का नया ऑप्शन

वहीं एनपीसीआई ने एक बयान में कहा है कि यूपीआई एटीएम की लॉन्चिंग पारंपरिक एटीएम के मुकाबले यूपीआई की सुविधा और सुरक्षा को मिलाकर बैंकिंग सर्विसेज में एक अहम कदम होगा। यह नया सिस्टम भारत के दूरदराज के इलाकों में भी फिजिकल कार्ड की आवश्यकता के बिना कैश तक इंस्टैंट एक्सेस के लिए डिज़ाइन की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited