Housing Sales: तीन महीने में बिक गए 1.11 लाख करोड़ के घर, जानें क्यों बढ़ रही डिमांड

Housing Sales: प्रॉपटाइगर के अनुसार जनवरी-मार्च के दौरान प्रमुख शहरों में मात्रा और मूल्य दोनों के लिहाज से तेजी रही। इसी तरह नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार देश के आठ प्रमुख शहरों में लग्जरी मकानों और प्रीमियम ऑफिस की मजबूत मांग के दम पर बिक्री में सालाना आधार पर नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई

housing demand

घरों की मांग बढ़ी

Housing Sales:इस साल जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान मूल्य के लिहाज से घरों की बिक्री 68 प्रतिशत बढ़कर लगभग 1.11 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई। रियल एस्टेट ब्रोकरेज फर्म प्रॉपटाइगर के अनुसार इस दौरान प्रमुख शहरों में मात्रा और मूल्य दोनों के लिहाज से तेजी रही। वहीं क्षेत्रफल के लिहाज से आवास बिक्री 63 प्रतिशत बढ़कर 16.2 करोड़ वर्ग फुट हो गई, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 9.9 करोड़ वर्ग फुट थी। जबकि संख्या के लिहाज से घरों की बिक्री 41 प्रतिशत बढ़कर 1,20,640 इकाई हो गई, जो पिछले साल की इसी अवधि में 85,840 इकाई थी।

इन सेक्टर को मिलेगा फायदा

प्रॉपटाइगर डॉट कॉम ने अपनी तिमाही रिपोर्ट ‘रियल इनसाइट रेजिडेंशियल: जनवरी-मार्च 2024’ में कहा कि मूल्य के लिहाज से आवास बिक्री इस साल जनवरी-मार्च में 1,10,880 करोड़ रुपये रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 66,155 करोड़ रुपये थी।आरईए इंडिया के समूह मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) और प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के कारोबार प्रमुख विकास वधावन ने कहा कि घरों की बिक्री में मात्रा और मूल्य, दोनों लिहाज से वृद्धि समग्र अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है, क्योंकि सीमेंट और इस्पात सहित 200 से अधिक सहायक उद्योग इस पर निर्भर हैं।
उन्होंने कहा कि इस साल की पहली तिमाही में क्षेत्रफल के लिहाज से आवास बिक्री 63 प्रतिशत बढ़कर 16.2 करोड़ वर्ग फुट हो गई, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 9.9 करोड़ वर्ग फुट थी। समान अवधि में संख्या के लिहाज से घरों की बिक्री 41 प्रतिशत बढ़कर 1,20,640 इकाई हो गई, जो पिछले साल की इसी अवधि में 85,840 इकाई थी।

प्रीमियम घरों की मांग बढ़ी
इसी तरह नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार देश के आठ प्रमुख शहरों में लग्जरी मकानों और प्रीमियम ऑफिस की मजबूत मांग के दम पर जनवरी-मार्च में आवासीय बिक्री में सालाना आधार पर नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि कार्यालयों की मांग 43 प्रतिशत बढ़ी है। इस दौरान घरों की कीमतों में सालाना आधार पर दो से 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जबकि ऑफिस का किराया एक से नौ प्रतिशत बढ़ा है। आठ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 86,345 इकाई हो गई, जो एक साल पहले 79,126 इकाई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited