कितनी तरह के होते हैं Crypto wallet, कौन सा होता है सबसे सेफ, जरूर जान लीजिए

क्रिप्टोकरेंसी को क्रिप्टो वॉलेट में रखा जाता है। ये मुख्य तौर पर दो तरह के होते हैं। इनमें हॉट वॉलेट और कोल्ड वॉलेट शामिल हैं। हॉट वॉलेट इंटरनेट से जुड़े होते हैं। इसलिए इन्हें कम सेफ माना जाता है।

Which is Safest Crypto wallet

कौन सा क्रिप्टो वॉलेट सबसे सुरक्षित है

मुख्य बातें
  • क्रिप्टो वॉलेट में रखी जाती है क्रिप्टोकरेंसी
  • दो तरह के होते हैं क्रिप्टो वॉलेट
  • हॉट वॉलेट और कोल्ड वॉलेट के नाम से जाने जाते हैं
Safest Crypto wallet : जिस तरह शेयरों को डीमैट खाते (Demat Account) में रखा जाता है, उसी तरह क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को क्रिप्टो वॉलेट (Crypto Wallet) में रखा जाता है। क्रिप्टो वॉलेट (Crypto Wallet) के अलावा क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को आप क्रिप्टो एक्सचेंज (Crypto Exchanges) पर भी रख सकते हैं।
क्रिप्टो वॉलेट कई तरह के होते हैं और इनका सेफ्टी लेवल भी अलग-अलग होता है।
दो तरह के होते हैं क्रिप्टो वॉलेट
क्रिप्टो वॉलेट आम तौर दो तरह के होते हैं। इनमें हॉट वॉलेट्स और कोल्ड वॉलेट्स शामिल हैं। मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के अनुसार आप अलग-अलग प्लेटफार्म्स का उपयोग करके अपना 'हॉट वॉलेट' सेट कर सकते हैं। ये 'वेब वॉलेट', 'डेस्कटॉप वॉलेट' या 'मोबाइल वॉलेट' के रूप में हो सकते हैं। इन तीनों में 'डेस्कटॉप वॉलेट' या 'मोबाइल वॉलेट' को ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।
हॉट वॉलेट्स
'हॉट वॉलेट' को सॉफ्टवेयर वॉलेट भी कहा जाता है। ये एक क्रिप्टोकरंसी वॉलेट है जो इंटरनेट से लिंक होता है। ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज यूजर्स के लिए 'हॉट वॉलेट' का ही उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि जब आप किसी क्रिप्टो एक्सचेंज पर खाता बनाकर वहां से क्रिप्टो खरीदते हैं तो वो एक्सचेंज के हॉट वॉलेट में चली जाती है।
'वेब वॉलेट', 'डेस्कटॉप वॉलेट' या 'मोबाइल वॉलेट' हॉट वॉलेट का ही रूप है।
कोल्ड वॉलेट
क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने के लिए कोल्ड वॉलेट का ऑफलाइन उपयोग किया जाता है। कोल्ड वॉलेट में क्रिप्टो को एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर स्टोर किया जाता है जो इंटरनेट से लिंक न हो। इससे ये साइबर हैक और अन्य फ्रॉड से अधिक सेफ रहते हैं।
कोल्ड वॉलेट भी दो तरह के होते है। इनमें हार्डवेयर वॉलेट और पेपर वॉलेट होते हैं।
हार्डवेयर वॉलेट
'हार्डवेयर वॉलेट' एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डिवाइस में ही स्टोर की (Key) जनरेट करने के लिए रैंडम नंबर जेनरेटर (आरएनजी) का उपयोग करता है। ये वॉलेट 'हॉट वॉलेट' की तुलना में अधिक सेफ हैं क्योंकि इनमें इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होती।
पेपर वॉलेट
'पेपर वॉलेट' संबंधित ब्लॉकचेन एडरेस और 'प्राइवेट की' का एक फिजिकल प्रिंटआउट है। इन्हें आम तौर पर 'क्यूआर कोड' के रूप में स्टोर किया जाता है। इस टाइप के वॉलेट को स्टोर के लिए असुरक्षित और असुविधाजनक माना जाता है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर क्रिप्टो वॉलेट के प्रकार की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। क्रिप्टोकरेंसी में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited