Gautam Adani salary: गौतम अदाणी को 9.26 करोड़ रुपये मिली सैलरी, अन्य दिग्गजों से काफी कम

Gautam Adani salary: अदाणी का वेतन भारत के लगभग सभी बड़े परिवार के स्वामित्व वाले समूहों के प्रमुखों से कम है। देश के सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी कोविड-19 के बाद से कोई वेतन नहीं ले रहे हैं। इससे पहले उनका वेतन सालाना 15 करोड़ रुपये तक सीमित था। अदाणी का वेतन दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल (2022-23 में 16.7 करोड़ रुपये), राजीव बजाज (53.7 करोड़ रुपये), पवन मुंजाल (80 करोड़ रुपये), एलएंडटी के चेयरमैन एस एन सुब्रमण्यन और इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सलिल एस पारेख से काफी कम है।

Gautam Adani Net Worth

गौतम अदाणी की सैलरी।

Gautam Adani salary: भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी को 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्त वर्ष में कुल 9.26 करोड़ रुपये का वेतन (पारिश्रमिक) मिला है, जो उद्योग के उनके अन्य समकक्षों की तुलना में काफी कम है। अदाणी समूह की 10 लिस्टेड कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि बंदरगाह-से-ऊर्जा क्षेत्र में कार्यरत समूह की 10 में से केवल दो फर्मों से अदाणी (61) ने वेतन लिया।

Gautam Adani Companies Wise salary: गौतम अदाणी को किस कंपनी में कितनी मिली सैलरी

समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) से 2023-24 में उन्हें वेतन के रूप में 2.19 करोड़ रुपये और लाभ और अन्य भत्तों के रूप में 27 लाख रुपये प्राप्त हुए। एईएल की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2.46 करोड़ रुपये का उनका कुल वेतन इससे पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा अदाणी को अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एपीएसईजेड) से 6.8 करोड़ रुपये का वेतन मिला।

गौतम अदाणी की सैलरी सुनील भारती मित्तल और राजीव बजाज से भी कम

अदाणी का वेतन भारत के लगभग सभी बड़े परिवार के स्वामित्व वाले समूहों के प्रमुखों से कम है। देश के सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी कोविड-19 के बाद से कोई वेतन नहीं ले रहे हैं। इससे पहले उनका वेतन सालाना 15 करोड़ रुपये तक सीमित था। अदाणी का वेतन दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal Salary) 2022-23 में 16.7 करोड़ रुपये, राजीव बजाज (CEO of Bajaj Auto Rajiv Bajaj Salary) 53.7 करोड़ रुपये, पवन मुंजाल (What is the salary of CEO of Hero MotoCorp) 80 करोड़ रुपये, एलएंडटी के चेयरमैन एस एन सुब्रमण्यन और इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सलिल एस पारेख से काफी कम है।

Gautam Adani Net Wort In Rupees

‘ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स’ के अनुसार, अदाणी की कुल संपत्ति 106 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 8,79,800 करोड़ रुपये) है। वह एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अंबानी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। वह 2022 में सबसे अमीर एशियाई बन गए थे लेकिन अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद पिछले साल उनके समूह की कंपनियों के शेयरों का मूल्य 150 अरब डॉलर तक घट गया था। इस साल वह दो बार अंबानी से आगे निकले। हालांकि, अब वह फिर दूसरे स्थान पर हैं।

Mukesh Ambani Net Wort In Rupees

दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 111 अरब डॉलर (9,21,300 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं। वहीं अदाणी इस सूची में 14वें स्थान पर है।। वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अदाणी के छोटे भाई राजेश को एईएल से लाभ पर कमीशन के रूप में 4.71 करोड़ रुपये सहित 8.37 करोड़ रुपये का वेतन मिला। वहीं उनके भतीजे प्रणव अदाणी को 4.5 करोड़ रुपये कमीशन सहित कुल 6.46 करोड़ रुपये का पारिश्रमिक मिला।
भाषा इनपुट के साथ
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited