ATM वैन में जानें कितना भरा होता है पैसा, कैश ले जाने और सिक्योरिटी वाले आपस में छिपाते हैं ये राज

ATM Cash Logistics Safety: एटीएम वैन से कितना कैश जाएगा, इसे लेकर सरकार के नियम भी हैं। एटीएम वैन में अधिकतम 5 करोड़ रु ले जाया जा सकता है। एटीएम परिसर 24x7 इलेक्ट्रॉनिक (सीसीटीवी) के तहत निगरानी में होना चाहिए।

ATM Cash Logistics Safety

एटीएम कैश लॉजिस्टिक्स सेफ्टी

मुख्य बातें
  • एटीएम वैन की सुरक्षा की प्रोसेस है सख्त
  • बंदूकधारी गार्ड की तैनाती जरूरी
  • गार्ड की ट्रेनिंग भी होती है जरूरी

ATM Cash Logistics Safety: डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) में भारी बढ़ोतरी के बावजूद अब भी एटीएम (ATM) से कैश काफी मात्रा निकाला जाता है। लोग कैश रखना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि एटीएम में कैश कहां से आता है और इसे पहुंचाने तक कैसे इसकी सेफ्टी की जाती है। आपने अकसर किसी एटीएम में कैश डाले जाते हुए देखा होगा। एक बख्तरबंद जैसी वैन आती है, जिसमें 2-3 लोग एटीएम में पैसा डालते हैं और 1-2 लोग बंदूक के साथ उनके साथ सेफ्टी के लिए खड़े रहते हैं।

ये भी पढ़ें - 5000 रु और 8x8 जमीन से बन सकते हैं 'हीरापति' किस्मत खुली तो करोंड़ों में खेलेंगे

कितना होता है कैश

एटीएम वैन से कितना कैश जाएगा, इसे लेकर सरकार के नियम भी हैं। एटीएम वैन में अधिकतम 5 करोड़ रु ले जाया जा सकता है। एटीएम परिसर 24x7 इलेक्ट्रॉनिक (सीसीटीवी) के तहत निगरानी में होना चाहिए। बाकी नियम आप इस लिंक पर पढ़ सकते हैं।

कौन करता है सेफ्टी

अधिकतर एटीएम को अलग-अलग कंपनियां ऑपरेट करती हैं। उनमें कैश डालने से लेकर एटीएम की सेफ्टी तक की जिम्मेदारी एक एजेंसी पर होती है। एटीएम में जितना कैश डाला जाएगा बैंक केवल वो मुहैया कराते हैं। एटीएम लगाने वाली कंपनियां सेफ्टी के लिए इंश्योरेंस भी करवाती है। एटीएम लगाने वाली और उसकी सेफ्टी करने वाली एजेंसी दोनों अलग-अलग होती हैं।

एटीएम की सेफ्टी करने वाली एजेंसी एटीएम लगाने और उसे ऑपरेट वाली कंपनी के अंडर रहती है।

ये चीजे हैं जरूरी

  • प्रत्येक कैश वैन पर एक ड्राइवर होगा
  • दो सशस्त्र सुरक्षा गार्ड होंगे
  • दो एटीएम अधिकारी या संरक्षक तैनात होंगे
  • सुरक्षा कर्मियों की ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन जरूरी

ये है प्रोसेस

एटीएम मैनेज करने वाली कंपनी के पास एटीएम लगाने वाली कंपनी बैलेंस का मैसेज भेजती है। इसके आधार पर वो बैंक से पैसा लेती है और उसे एटीएम में डालती है। इस दौरान सिक्योरिटी के लिए बंदूक से लैस सिक्योरिटी गार्ड होते हैं। फिर उसी गार्ड की मौजूदगी में कैश एटीएम में डाला जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited