25.30 लाख का Bitcoin 100 रु में कैसे मिल सकता है, जान लीजिए आसान तरीका

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के कई तरीके हैं। इनमें सबसे आसान है किसी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर अकाउंट बना कर उसमें पैसा डिपॉजिट करना और निवेश शुरू करना।

How to buy Bitcoin in RS 100

100 रुपये में बिटकॉइन कैसे खरीदें

मुख्य बातें
  • क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के हैं कई तरीके
  • सबसे आसान है किसी एक्सचेंज के जरिए निवेश करना
  • आप 100 रु में भी शुरू कर सकते हैं निवेश
How to buy Bitcoin in RS 100 : रविवार शाम करीब 5 बजे CoinDCX पर Bitcoin का रेट 25.30 लाख रु दिख रहा है। मगर यदि आप चाहें तो इसे 100 रु में भी खरीद सकते हैं। जी हां, ये संभव है। हालांकि आपको इतनी रकम में एक Bitcoin नहीं मिलेगा, बल्कि एक बिटकॉइन का 0.00003952569वां हिस्सा मिलेगा। एक बिटकॉइन के लिए तो आपको 25.30 लाख रु ही खर्च करने होंगे।
कैसे खरीदें 100 रु में
दरअसल क्रिप्टो एक्सचेंज निवेशकों को कम से कम 100 रु तक से निवेश की शुरुआत करने की सुविधा देते हैं। आप क्रिप्टो एक्सचेंज में 100 रु जमा कर इसी से बिटकॉइन भी खरीद सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले कोई एक्सचेंज चुनना होगा।
अकाउंट बनाएं और शुरू करें
भारत में WazirX, CoinDCX, Zebpay और UnoCoin जैसे कई क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हैं। इनमें किसी पर अकाउंट बनाएं और वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी करें। इसमें आपको जरूरी बैंक डिटेल समेत डॉक्यूमेंट्स और सेल्फी अपलोड करनी होगी। उसके बाद पैसा डिपॉजिट करें और जो भी क्रिप्टोकरेंसी आप खरीदना चाहते हैं उसके लिए ऑर्डर प्लेस करें।
ऑर्डर रियल टाइम में प्लेस और एक्जेक्यूट होते हैं। ऑर्डर एक्जेक्यूट होने पर तुरंत ही आपके अकाउंट में क्रिप्टोकरेंसी आ जाएगी।
कहां करें स्टोर
  • क्रिप्टो स्टोर करने के 3 तरीके हैं। पहला या तो आप उन्हें अपने एक्सचेंज अकाउंट में ही रहने दें।
  • दूसरा तरीका है हॉट वॉलेट्स, जो ऐसे क्रिप्टो वॉलेट हैं जिन्हें ऑनलाइन स्टोर किया जाता है और इंटरनेट से जुड़े इक्विपमेंट्स, जैसे टैबलेट, कंप्यूटर या फोन पर चलाया जाता है। हॉट वॉलेट में चोरी का भी जोखिम है क्योंकि ये इंटरनेट से कनेक्टेड होते हैं
  • फोर्ब्स के अनुसार कोल्ड वॉलेट्स इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं, जिससे ये क्रिप्टोकरेंसी स्टोर करने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प होते हैं
क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के दो अन्य तरीके
दो और तरीके हैं, जिनके जरिए आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं। पहला है क्रिप्टो एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) और दूसरा है ऐसी कंपनी में निवेश करना, जो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करती हो।
डिस्क्लेमर : यहां क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का तरीका बताया गया है, निवेश की सलाह नहीं दी गई है। क्रिप्टो मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited