New Business Ideas: करना चाहते हैं ऑनलाइन बिजनेस, ये टिप्स आएंगे काम, खूब होगी कमाई

New Business Ideas with Low Investment in Hindi: लोग समझते हैं कि बिजनेस को ग्रो करने के लिए वेबसाइट बना लेना काफी है। ऐसा नहीं है। आपको अपनी बिजनेस वेबसाइट के लिए सही प्लेटफॉर्म भी चुनना होगा।

How to grow business online

बिजनेस में ग्रोथ कैसे लाएं

मुख्य बातें
  • ऑनलाइन ग्रो किया जा सकता है बिजनेस
  • फॉलो करने होंगे कुछ आसान टिप्स
  • कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी भी है एक तरीका
New Business Ideas with Low Investment: अगर आप नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप पैसे बर्बाद नहीं कर सकते। आपको विजिटर्स को बिजनेस की तरफ आकर्षित करने, संभावित कस्टमर्स को प्रोडक्ट सेल करने, एक मजबूत ब्रांड बनने और ऑनलाइन अधिक पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। ऐसे कई टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप छोटे बजट में ही अपने बिजनेस को ऑनलाइन ग्रो कर सकते हैं।

वेबसाइट बनना नहीं सही प्लेटफॉर्म चुनना जरूरी

लोग समझते हैं कि बिजनेस को ग्रो करने के लिए वेबसाइट बना लेना काफी है। ऐसा नहीं है। आपको अपनी बिजनेस वेबसाइट के लिए सही प्लेटफॉर्म भी चुनना होगा। एक गलत प्लेटफ़ॉर्म न केवल आपके पैसे बर्बाद करेगा बल्कि आपके बिजनेस की ग्रोथ पोटेंशियल को भी सीमित कर देगा।

आपको पता लगे कि कस्टमर्स को क्या चाहिए

कस्टमर्स को क्या चाहिए इसके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करें, जिससे वे अपनी जरूरत आप तक मिनटों में पहुंचा सकें। यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट आपके लिए अधिक कस्टमर लाए, तो लोगों के लिए कॉन्टैक्ट करने का आसान तरीका वेबसाइट पर जोड़ें।

कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी

कंटेंट मार्केटिंग विजिटर्स को आकर्षित करने के लिए बहुत उपयोगी है। खास बात यह है कि ये तरीका आपको बिना पैसे खर्च किए सर्च इंजन से अधिक टार्गेटेड ट्रैफिक दिलाने में मदद करता है।

गूगल एनालिटिक्स को न करें इग्नोर

एक्चुअल डेटा की मदद से आप बिजनेस के लिए सही प्लान बना सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) से काफी मदद मिलेगी। Google Analytics पर बहुत सारी जानकारी होती है। पर आपको इसे यूज करना सीखना होगा।

सोशल मीडिया को न भूलें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विजिटर्स की भरमार है। अकेले फेसबुक के पास 1.98 अरब से अधिक डेली एक्टिव यूजर्स हैं, जो दुनिया की आबादी का लगभग 25 फीसदी है। ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काफी एक्टिव यूजर्स हैं। आप अपने बिजनेस के एड इन प्लेटफॉर्म्स पर डालें।

एफिलिएट मार्केटिंग है बढ़िया ऑप्शन

एफिलिएट मार्केटिंग एक रेफरल सिस्टम है जिसमें एक ऑनलाइन रिटेलर (एडवर्टाइजर) रेफरर को तब कमीशन का भुगतान करता है जब यूजर उनके रेफरल लिंक का उपयोग करके प्रोडक्ट खरीदते हैं।
यदि आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचते हैं, तो आप स्किल्ड मार्केटर्स के साथ पार्टनरशिप करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। पर आपको अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने के लिए इन मार्केटर को सेल्स कमीशन देनी होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited