Personal Loan Tips: गारंटी के साथ जरूरत के वक्त मिलेगा पर्सनल लोन, बस मान लें ये 5 बातें

Personal Loan Tips: इन बातों का पालन करके और अपनी वित्तीय जिम्मेदारी का प्रदर्शन करके, आप व्यक्तिगत ऋण के लिए अपनी पात्रता बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अधिक अनुकूल शर्तों के साथ ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

Personal Loan, Personal Loan Essentials

पर्सलन लोन के लिए यहां बताई गई बातों का ध्यान रखें

Personal Loan Tips: पर्सनल लोन उन व्यक्तियों के बीच काफी लोकप्रिय विकल्प जिन्हें तुरंत किसी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ती है। इन लोन की असुरक्षित प्रकृति को देखते हुए, लोन देने वाले बैंक अपने रिस्क को कम करने के लिए सख्त मानदंडों का पालन करते हैं। और उसी के मुताबिक पर्सनल लोन मुहैया कराते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपको पर्सनल लोन लेते समय ज्यादा दिक्कत न हो और आपकी पात्रता अधिक अनुकूल लोन शर्तों के अनुरूप हो तो आपके लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है। यहां हम आपको कुछ जरूरी रणनीतियों के बारे में बता रहे हैं।

क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना

एक उच्च क्रेडिट स्कोर (670 से ऊपर) जिम्मेदार क्रेडिट प्रबंधन को दर्शाता है, जो आपको अधिक आकर्षक उधारकर्ता बनाता है। अपने सभी बिलों का समय पर भुगतान करने का प्रयास करें, कम क्रेडिट उपयोग अनुपात (कुल क्रेडिट सीमा से विभाजित क्रेडिट की मात्रा) बनाए रखें, और कम समय सीमा के भीतर अत्यधिक क्रेडिट के लिए आवेदन करने से बचें।

अपना ऋण-से-आय अनुपात ( डीटीआई ) कम करें

कम डीटीआई अनुपात (सकल मासिक आय द्वारा मासिक ऋण भुगतान को विभाजित करके गणना की जाती है) उधारदाताओं को इंगित करता है कि आपके पास अतिरिक्त ऋण को संभालने के लिए पर्याप्त आय है। अपने डीटीआई को कम करने और अपनी ऋण पात्रता बढ़ाने के लिए मौजूदा ऋण, जैसे क्रेडिट कार्ड या अन्य ऋण का भुगतान करें।

अपनी आय बढ़ाएं

हालांकि यह सीधा लग सकता है, अधिक आय ऋण चुकाने की बेहतर क्षमता का प्रतीक है। यदि संभव हो, तो अपनी आय बढ़ाने के तरीकों पर विचार करें, जैसे वेतन वृद्धि हासिल करना, अतिरिक्त नौकरी करना, या किसी शौक का मुद्रीकरण करना।

निरंतर रोजगार बनाए रखें

एक सतत रोजगार रिकॉर्ड ऋणदाताओं के प्रति वित्तीय विश्वसनीयता को दर्शाता है। रोजगार में अंतराल या बार-बार नौकरी में बदलाव से चिंताएं बढ़ सकती हैं।

लोन गारंटर बनने से पहले अच्‍छे से विचार करें

किसी के लोन गारंटर बनने से पहले अच्‍छी तरह से विचार करें क्‍योंकि अगर लोन लेने वाले ने समय से लोन नहीं चुकाया या किस्‍तें समय पर नहीं दीं, तो आपको भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा और इससे आपका क्रेडिट स्‍कोर खराब हो सकता है. इसलिए अगर किसी के गारंटर बने भी है, तो इस बात पर नजर बनाकर रखें कि कर्जदार समय पर किस्‍त चुका रहा है या नहीं।
इन चरणों का पालन करके और अपनी वित्तीय जिम्मेदारी का प्रदर्शन करके, आप व्यक्तिगत ऋण के लिए अपनी पात्रता बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अधिक अनुकूल शर्तों के साथ ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited