मोबाइल नंबर बदलने पर करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

Mobile Number link online: अगर आपने भी कुछ दिन पहले अपना मोबाइल नंबर बदला है या बदलने वाले हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें क्योंकि आपको फोन नंबर और आधार कार्ड से जुड़ा ये काम करना होगा।

aadhaar

Mobile Number Aadhaar card link online: मोबाइल नंबर बदला है तो तुरंत करें ये काम

Mobile Number Aadhaar card link online: आधार कार्ड (Aadhaar card) ऑनलाइन सेवाओं को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने फोन नंबर के साथ अपडेट रखते हैं, तो आप डिजिटल बैंक अकाउंट और डीमैट अकाउंट सहित बहुत कुछ जल्दी और बिना किसी परेशानी के खोल सकेंगे। इसके अलावा, अगर आपका मोबाइल नंबर 12 अंकों वाली वर्चुअल आईडी से लिंक है, तो आप आधार-आधारित ऑनलाइन केवाईसी (KYC) भी पूरी कर सकेंगे।
अगर आपने अपना फोन नंबर बदल लिया है, जिसे आप अपने आधार कार्ड में अपडेट करना चाहते हैं, तो परेशान न हों क्योंकि मोबाइल नंबर को अपने आधार नंबर से लिंक (Aadhaar Mobile Linking) करना बहुत आसान है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कार्डधारकों को अपने आधार कार्ड से लिंक अपने मोबाइल नंबर बदलने और अपडेट करने की अनुमति देता है। हालांकि, दस्तावेज से लिंक फोन नंबर को बदलने के लिए आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
आधार कार्ड पर फोन नंबर को कैसे करें अपडेट? (how to update Mobile Number with aadhaar card)
  • सबसे पहले, आपको आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट या अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपॉइंटमेंट लेना होगा।
  • आधार नामांकन केंद्र (Aadhaar Enrollment Centre) में आधिकारिक कार्यकारी से मिलें।
  • यहां आपको आधार नामांकन फॉर्म को कार्यकारी को जमा करना होगा।
  • कार्यकारी बायोमेट्रिक जानकारी के माध्यम से आपकी जानकारी को वेरिफाई करेगा।
  • इसके बाद कार्यकारी फोन नंबर की जानकारी बदल देगा।
  • आपको आधार अपडेट सेवा (Aadhaar update service) के लिए शुल्क का भी भुगतान करना होगा।
  • आपको अधिकारी से एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त होगी। स्लिप में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। आप अपने आधार कार्ड अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए यूआरएन का उपयोग कर सकते हैं।
एक बार आपका फोन नंबर अपडेट हो जाने के बाद, आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड (Aadhaar card download) कर सकते हैं। आप एक छोटे से शुल्क का भुगतान करके आधार कार्ड का पीवीसी प्रिंट भी मंगवा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited