40 की उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति,तो जानें 25 और 30 की उम्र से कितने करनी होगी सेविंग

How to make one crore fund: आम तौर पर मिडिल क्लास व्यक्ति के लिए घर और गाड़ी का सपने सबसे अहम होता है। और अगर आप एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर लेते हैं, भारत में किसी भी शहर में रहकर इन जरुरतों को पूरा कर सकते हैं।

how to make one crore fund

ऐसे तैयार करें एक करोड़ का फंड

How to make one crore fund: बिग बुल राकेश झुनझुनवाला हमेशा कहते थे कि भारत पर भरोसा करो और चाहें कोई भी परिस्थिति हो शेयर बाजार में निवेश करो। उनके अनुसार यह मत देखो की शेयर बाजार का क्या स्तर है। SIP में निवेश करते रहो। मौजूदा समय में बैंक, पोस्ट ऑफिस की तुलना में कई SIP हैं, जिनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। हालांकि ज्यादा रिटर्न के साथ-साथ SIP में बैंक, पोस्ट ऑफिस की तुलना जोखिम भी ज्यादा होता है। क्योंकि SIP का रिटर्न शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है।
ऐसे में अगर आप इस जोखिम को उठाने को तैयार हैं, तो SIP के पुराने परफॉर्मेंस को देखते हुए 12 फीसदी का औसत रिटर्न पर 10 साल में एक करोड़ रुपये का फंड बनाने का प्लान तैयार किया जा सकता है।
अपनी जरूरत और उम्र के अनुसार करें प्लानिंग
आम तौर पर मिडिल क्लास व्यक्ति के लिए घर और गाड़ी का सपने सबसे अहम होता है। और अगर आप एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर लेते हैं, भारत में किसी भी शहर में रहकर इन जरुरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा फ्यूचर प्लानिंग के लिए आपके पास अच्छी खास रकम तैयार हो जाएगी। ऐसे में अगर आप 35 और 40 साल की उम्र के बीच एक करोड़ रुपये का फंड तैयार करना चाहते हैं। तो आपको आप इस तरह से निवेश करना होगा।
उम्रअवधिमंथली सेविंग
251519,819 रुपये
301043,041 रुपये
32861,909 रुपये
लोन का नहीं रहेगा झंझट
अगर 40 साल की उम्र में कोई व्यक्ति एक करोड़ का फंड मंथली सेविंग के जरिए तैयार कर लेता है। तो उसके लिए आर्थिक आधार पर बेहद सुकून वाली स्थिति होगी। क्योंकि इस उम्र में न केवल EMI फ्री लाइफ होगी। बल्कि जब उसे अपनी फ्यूचर प्लानिंग से लेकर बच्चे के करियर के लिए फंड की जरूरत होगी, तो उसे लोन की जरूरत नहीं पड़ेगी।
(डिस्‍क्‍लेमर: म्‍यूचुअल फंड का रिटर्न SIP कैलकुलेटर के आधार पर दिया गया है। यह निवेश की सलाह नहीं हैं। म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन होता है, ऐसे में निवेश से पहले अपने एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited